विश्व हृदय दिवस पर साइक्लोथॉन का आयोजन, 460 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा Faridabad News

विश्व हृदय दिवस पर एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की ओर से दैनिक जागरण की मीडिया पार्टनरशिप में साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया।

By Edited By: Publish:Sun, 29 Sep 2019 04:23 PM (IST) Updated:Sun, 29 Sep 2019 04:40 PM (IST)
विश्व हृदय दिवस पर साइक्लोथॉन का आयोजन, 460 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा Faridabad News
विश्व हृदय दिवस पर साइक्लोथॉन का आयोजन, 460 प्रतिभागियों ने लिया हिस्सा Faridabad News

फरीदाबाद, जेएनएन। विश्व हृदय दिवस पर एशियन इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज की ओर से दैनिक जागरण की मीडिया पार्टनरशिप में साइक्लोथॉन का आयोजन किया गया। 21 किलोमीटर एवं दस किलोमीटर फन रेस में दिल्ली, गाजियाबाद सहित 460 साइकिलिस्ट्स ने हिस्सा लिया। एशियन अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ. एनके पांडेय और एसीपी एनआइटी गजेंद्र कुमार ने प्रतियोगियों को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान राहगीरी कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम में अस्पताल के निदेशक अनुपम पांडेय, मेडिकल निदेशक डॉ.प्रशांत पांडेय, अंतरराष्ट्रीय पेशेंट विभाग विभाग नेहा पांडेय व अस्पताल के अन्य सदस्य मौजूद रहे। प्रतिभागियों को उत्साह देखने योग्य था। 21 किलोमीटर की साइकिल प्रतियोगिता एशियन अस्पताल से शुरू हुई। प्रतियोगिता ताज विवांता से आगे जंगल फाउल से होते हुए अस्पताल प्रांगण में वापस आकर संपन्न हुई।

प्रतियोगिता दो वर्गों में 15 से 40 और 40 से 75 वर्ष में कराई गई। शीर्ष के तीन स्थानों पर आने वाले साइकिलिस्ट्स एशियन अस्पताल की ओर से 15 हजार, दस हजार एवं 20 हजार रुपये ईनाम स्वरूप दिए गए। इसी प्रकार दस किलोमीटर साइकिल फन रेस अनंगपुर से वापस होते हुए अस्पताल प्रागंण में संपन्न हुई। यह रहे विजेता 15 से 40 वर्ष आयुवर्ग में गाजियाबाद के रोशन पहले, मॉन्टी चौधरी दूसरे और गौरव खन्ना तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं में आरती सक्सेना, आंचल जैन और प्रिया हसीजा क्रमश: पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर काबिज हुई।

40 वर्ष से अधिक आयुवर्ग में महिलाओं में प्रियंका शर्मा प्रथम, प्रतिमा रहुअल द्वितीय और डॉ. वंदना बब्बर तृतीय रही। पुरुष वर्ग में गोपाल तिवारी पहले, अवधेश बहादुरिया दूसरे और शेर ¨सह तीसरे स्थान पर रहे। इन विजेताओं को क्रमश: 15 हजार, दस हजार और पांच हजार रुपये का पुरस्कार दिया गया। एशियन अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ. एनके पांडे विजेताओं को पुरस्कृत किया।

राहगीरी का जमकर आनंद लिया

साइक्लोथॉन संपन्न होने के बाद साइकिलिस्ट्स की थकावट मिटाने के रंगारंग राहगीरी का आयोजन किया गया। इस दौरान जस्ट डांस कंपनी के कलाकारों के साथ प्रतिभागियों ने हिंदी, पंजाबी और हरियाणवीं गीतों पर भंगड़ा, जूंबा नृत्य प्रस्तुत किया। डॉ.एनके पांडे ने स्वस्थ जीवन के लिए नियमित व्यायाम एवं स्वस्थ भोजन करने और बदलते परिवेश को देखते हुए साल में एक बार शारीरिक जांच कराने की भी सलाह दी। हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. सुब्रत अखोरी ने हृदय को स्वस्थ रखने के लिए धूमपान और तेल युक्त भोजन से बचने की सलाह दी और कहा कि प्रतिदिन सुबह तेज गति में चलना चाहिए।

वहीं डॉ.उमेश कोहली ने कहा कि भारत में प्रतिवर्ष एक करोड़ 79 लाख लोगों की मृत्यु हृदय की बीमारियों के चलते होती है। इसे कम करने के लिए लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होना पड़ेगा। साहिबाबाद के रोशन ने बताया कि मैं एक प्रोफेशनल साइकिलिस्ट हूं। पांच सालों से नैनीताल में अभ्यास कर रहा हूं। पिछले वर्ष सबसे लंबी साइकिल रेस मुंबई से पुणे 170 किलोमीटर की दूरी पांच घंटे 38 मिनट में पूरी की थी। इसके अलावा अब पांच साइकिल मैराथन जीत चुका हूं और दिल्ली की तरफ से खेलता हूं। ऐसे आयोजनों से भारत में भी साइकिल रेस को बढ़ावा मिलता है।

दिल्‍ली-एनसीआर की खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्‍लिक

chat bot
आपका साथी