राउंड टेबल कांफ्रेंस में शिक्षा-रोजगार पर चर्चा

शिक्षा का बजट छह प्रतिशत करने की पूरी कोशिश की जाएगी, ताकि छात्रों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके। इस दौरान विभिन्न विषयों पर सुझाव दिए गए हैं। शिक्षा में जीएसटी 1

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 07:42 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 07:42 PM (IST)
राउंड टेबल कांफ्रेंस में 
शिक्षा-रोजगार पर चर्चा
राउंड टेबल कांफ्रेंस में शिक्षा-रोजगार पर चर्चा

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : स्ट्रैट फ‌र्स्ट इंडिया और एसोचैम की ओर से एक राउंड टेबल कांफ्रेंस का आयोजन किया गया। दिल्ली में आयोजित इस कांफ्रेंस में मानव रचना शैक्षणिक संस्थान ने नॉलेज पार्टनर की भूमिका निभाई। राउंड टेबल कांफ्रेंस में शिक्षा, उद्यमिता और रोजगार पर बजट की उम्मीदों के बारे में चर्चा की गई। इस दौरान केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री एसपी शुक्ला मुख्य अतिथि थे। एसपी शुक्ला ने आश्वासन दिया कि राउंड टेबल कांफ्रेंस में दिए गए सुझावों को वह वित्त मंत्री अरुण जेटली के सामने रखेंगे। शिक्षा का बजट छह प्रतिशत करने की पूरी कोशिश की जाएगी, ताकि छात्रों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिल सके।

इस दौरान विभिन्न विषयों पर सुझाव दिए गए हैं। शिक्षा में जीएसटी 18 फीसद कम करके पांच फीसद करने का सुझाव दिया गया। आयुष्मान भारत की तर्ज पर शिक्षा के लिए भी ऐसी योजना तैयार की जाए। शिक्षकों, प्रोफेसर और शोधकर्ताओं को टैक्स में रियायत दी जाए।

कार्यक्रम में प्रोफेसर अमिताभ मट्टू, मानव रचना शैक्षणिक संस्थान के अध्यक्ष डॉ.प्रशांत भल्ला, एमडी डॉ.संजय श्रीवास्तव, जीडी गोयनका ग्रुप के एमडी निपुण गोयनका, बीमटेक के निदेशक डॉ.एच चतुर्वेदी, आइआइएम लखनऊ के पूर्व निदेशक पद्मश्री डॉ.प्रीतम ¨सह, एनसीटीई की चेयरपर्सन सतबीर बेदी, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक मनीष प्रकाश उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी