सोहना आरओबी को चार लेन बनाने की योजना को लगे पंख

सोहना आरओबी(रेलवे ओवर ब्रिज) को चार लेन बनाने की योजना को पंख लगने शुरू हो गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 07:39 PM (IST)
सोहना आरओबी को चार लेन बनाने की योजना को लगे पंख
सोहना आरओबी को चार लेन बनाने की योजना को लगे पंख

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़: सोहना आरओबी(रेलवे ओवर ब्रिज) को चार लेन बनाने की योजना को पंख लगने शुरू हो गए हैं। इसका सड़क एवं पुल निर्माण विकास निगम ने 71 करोड़ रुपये का एस्टीमेट बनाकर मंजूरी के लिए सरकार के पास भेज दिया है। जल्दी ही योजना पर काम शुरू हो जाएगा।

सोहना आरओबी दो लेन बना हुआ है। पुल के आसपास सेक्टर-22, 23, 24, 25, 55, 56 के औद्योगिक व रिहायशी क्षेत्र पड़ते हैं। पुल से रोजाना सुबह से लेकर शाम तक हजारों वाहन निकलते हैं। यहां से सोहना और गुरुग्राम के लिए भी लोगों का आवागमन होता है। यदि पुल पर कोई भारी वाहन माल लेकर फंस जाता है, तो लंबा ट्रैफिक जाम लग जाता है। इस जाम से छुटकारा दिलाने के लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल की बड़खल विधानसभा क्षेत्र की 16 मई-2017 की विकास रैली में विधायक सीमा त्रिखा ने सोहना पुल को चार लेन बनाने की मांग की। विधायक त्रिखा की मांग का केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर, परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा, एनआइटी और पृथला के तत्कालीन विधायक नगेंद्र भड़ाना, टेकचंद शर्मा ने भी समर्थन किया था। मुख्यमंत्री ने इस योजना को मंजूर कर दिया।

---

पुल बनाने में जमीन न होना थी बाधा

सोहना आरओबी को चार लेन बनाने के लिए मौके पर जमीन कम थी। योजना के लिए कुछ लोगों की जमीन अधिग्रहण करनी थी। इसके लिए सरकार ने उपायुक्त की अध्यक्षता में अधिकारियों की एक समिति का गठन किया। अधिकारियों ने भू-स्वामियों से जमीन लेने के लिए बातचीत की, लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ। केंद्रीय राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर और परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने पुल के लिए जमीन लेने के बारे में लोगों से बातचीत की। भू-स्वामी जमीन देने के लिए तैयार हो गए।

---

सोहना आरओबी को चार लेन बनाने के लिए हमने 71 करोड़ रुपये का एस्टीमेट बनाकर सरकार के पास मंजूरी के लिए भेज दिया है। इस एस्टीमेट में 30 करोड़ रुपये जमीन अधिग्रहण करने के लिए रखे गए हैं और 10 करोड़ रुपये जो पेड़ काटे जाएंगे, उनके स्थान पर पौधे लगाने के लिए वन विभाग को देने के लिए प्रविधान किया है। 31 करोड़ रुपये की लागत से पुल को चार लेन बनाया जाएगा।

-राहुल सिंह, उपमहाप्रबंधक, सड़क एवं पुल निर्माण विकास निगम।

chat bot
आपका साथी