माइग्रेन से बचाव के लिए अवसाद से बचें महिलाएं: डॉ.रोहित गुप्ता

दैनिक जागरण की ओर से स्वस्थ समाज सरोकार के तहत विश्व स्ट्रॉक दिवस पर सोमवार को हैलो जागरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। हैलो जागरण में मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरो चिकित्सक डॉ.रोहित गुप्ता को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। डॉ.रोहित गुप्ता ने फोन पर ही जागरण के पाठकों को मिर्गी, माइग्रेन, पार¨कसन्स तथा नींद न आने जैसी समस्याओं से बचाव को टिप्स दिए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 29 Oct 2018 06:18 PM (IST) Updated:Mon, 29 Oct 2018 06:18 PM (IST)
माइग्रेन से बचाव के लिए अवसाद से बचें महिलाएं: डॉ.रोहित गुप्ता
माइग्रेन से बचाव के लिए अवसाद से बचें महिलाएं: डॉ.रोहित गुप्ता

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : दैनिक जागरण की ओर से स्वस्थ समाज सरोकार के तहत विश्व स्ट्रोक दिवस पर सोमवार को हैलो जागरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इसमें मेट्रो अस्पताल के वरिष्ठ न्यूरो चिकित्सक डॉ.रोहित गुप्ता को विशेष रूप से आमंत्रित किया गया था। डॉ.रोहित गुप्ता ने फोन पर ही जागरण के पाठकों को मिर्गी, माइग्रेन, पार¨कसन्स तथा नींद न आने जैसी समस्याओं से बचाव के टिप्स दिए। उन्होंने पाठकों को स्वस्थ रहने के महत्वपूर्ण उपाय बताए। डॉ. रोहित गुप्ता के अनुसार व्यस्त जीवनशैली में से कुछ पल अपने शरीर की देखभाल के लिए भी चुराने होंगे, दिनचर्या में बदलाव लाकर काफी हद तक बीमारियों से बचा जा सकता है। माइग्रेन के लक्षण

-सिरदर्द, कई बार आधे हिस्से में सिरदर्द होता है तो कई बार पूरे।

-कई बार उल्टी भी आती है।

-माइग्रेन की स्थिति में नकारात्मकता बढ़ती जाती है।

-ज्यादा शोर और रोशनी अच्छी नहीं लगती।

-विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार करीब 18 फीसद महिलाएं माइग्रेन से पीड़ित हैं। आमतौर पर नींद पूरी न लेने से तनाव बढ़ता है। खास कर महिलाओं को माइग्रेन से बचाव पर खास ध्यान देने की जरूरत है। बहुत सी महिलाएं परफ्यूम का इस्तेमाल करती हैं। परफ्यूम की बू, पानी कम पीना तथा धूप में निकलने से भी माइग्रेन की समस्या बढ़ती है। ऐसे में महिलाएं नियमित रूप से स्वास्थ्य जांच कराएं। कोई आशंका हो तो बिना देरी किए वरिष्ठ चिकित्सक से संपर्क करें। घर की छोटी-छोटी बातों को मन-मस्तिष्क पर हावी न होने दें। इससे अवसाद बढ़ सकता है और अवसाद माइग्रेन को बढ़ाता है। कुछ खास बातों पर ध्यान रख कर माइग्रेन से बचा जा सकता है।

-डॉ.रोहित गुप्ता, वरिष्ठ न्यूरो चिकित्सक। हैलो जागरण में इन लोगों ने लिया परामर्श

दैनिक जागरण के हैलो जागरण में एसपी कंठ, कृष्णकांत, हरिशंकर, बीडी शर्मा, संजीव खत्री, विवेक, हरिकिशन, दिलशाद खान, फूल चंद, अनुराधा, निर्मल भाटिया, सुरेंद्र बजाज, दिनेश भाटिया, संजीव, रजनी, ऋतु, यशपाल, रामवीर, डीके ¨सह तथा केडी शर्मा सहित बड़ी संख्या में लोगों ने मिग्री, माइग्रेन, पार¨कसन्स तथा नींद न आने जैसी समस्याओं पर चर्चा की। बहुत से लोगों ने स्वस्थ होने पर भी जागरूकता के लिहाज से आगे भी स्वस्थ रहने को डॉ.रोहित गुप्ता से महत्वपूर्ण जानकारी ली।

chat bot
आपका साथी