बाइपास रोड पर चढ़ेगी एक और परत

शहर की लाइफ लाइन मानी जाने वाली बाइपास रोड के दिन बहुरने वाले हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी इस पर एक और परत डालने की योजना बना रहे हैं। यह परत तारकोल की होगी। इसे डालने के बाद बाइपास रोड एक बार फिर से नई बन जाएगी और हजारों वाहन चालक बगैर परेशानी के फर्राटा भरते नजर आएंगे। अधिकारियों के अनुसार 26 किलोमीटर लंबी रोड पर नई परत

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 07:21 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 07:21 PM (IST)
बाइपास रोड पर चढ़ेगी एक और परत
बाइपास रोड पर चढ़ेगी एक और परत

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: शहर की लाइफ लाइन मानी जाने वाली बाइपास रोड के दिन बहुरने वाले हैं। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी इस पर एक और परत डालने की योजना बना रहे हैं। यह परत तारकोल की होगी। इसे डालने के बाद बाइपास रोड एक बार फिर से नए स्वरूप में आ जाएगी। अधिकारियों के अनुसार 26 किमी लंबी रोड पर नई परत डालने में करीब साढ़े 9 करोड़ रुपये का खर्चा आएगा। इसका एस्टीमेट तैयार कर लिया गया है। मंजूरी के बाद जल्द काम शुरू हो जाएगा और सड़क तैयार होने पर वाहन चालकों को बेहतर महसूस होगा।

राजमार्ग का हिस्सा बनेगा बाइपास

बाइपास को राष्ट्रीय राजमार्ग का हिस्सा बनाए जाने की घोषणा काफी पहले की जा चुकी है, लेकिन अभी इस पर अमल नहीं हो सका है। इस वजह से हुडा ने भी रोड की हालत में सुधार की बाबत हाथ खींचे हुए थे। हालांकि, वीआइपी आगमन को लेकर पैचवर्क चलता रहता है। अब हुडा के अधिकारियों को महसूस हो रहा है कि बाइपास को एनएचएआइ की ओर से टेकओवर करने में अभी और समय लगेगा, इसलिए रोड को चकाचक बनाने की योजना तैयार की गई है। 145 करोड़ रुपये की लागत से बनी थी यह रोड

हुडा ने सेक्टर-37 से 59 तक लगभग 145 करोड़ रुपये की लागत से 26 किलोमीटर लंबी बाइपास रोड का निर्माण किया था। शुरूआत में रोड पर ट्रैफिक काफी कम था। इसलिए इसकी मोटाई कम रखी गई थी। फिलहाल, बाइपास रोड पर काफी वाहन गुजरते हैं। इसलिए पैचवर्क करने के कुछ ही दिन बाद फिर से गड्ढे बनना शुरू हो जाते हैं। मलेरना पुल चालू होने की वजह से बाइपास रोड पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है, लेकिन इसकी हालत लगातार जर्जर होती जा रही है। अब इसे नए सिरे से बनाने की जरूरत है, ताकि राहत मिल सके।

-महेश नरवत, वाहन चालक बारिश के दिनों में रोड पर गड्ढे हो जाते हैं। जिससे दुर्घटना भी हो जाती है। पूरी रोड पर परत चढ़नी चाहिए। पलवल की ओर से आने वाले वाहन चालक मलेरना पुल के माध्यम से बाइपास रोड पर आते हैं और सीधे बदरपुर बॉर्डर तक जाते हैं।

-चंद किरण, वाहन चालक बाइपास रोड को बेहतरीन ढंग से बनाया जाएगा। इस पर एक और परत चढ़ा देंगे। जिससे बार-बार सड़क टूटने से छुटकारा मिल जाएगा और वाहन चालकों को सहूलियत होगी।

-प्रवीण कुमार, कार्यकारी अभियंता, हुडा।

chat bot
आपका साथी