नवरात्र की तैयारियों में जुटे स्वयंसेवक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : विभिन्न मंदिर कमेटियों ने नवरात्र महोत्सव की तैयारियों के लिए स्वयंसेवको

By Edited By: Publish:Wed, 28 Sep 2016 07:07 PM (IST) Updated:Wed, 28 Sep 2016 07:07 PM (IST)
नवरात्र की तैयारियों में जुटे स्वयंसेवक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद : विभिन्न मंदिर कमेटियों ने नवरात्र महोत्सव की तैयारियों के लिए स्वयंसेवकों को जिम्मेदारियां सौंप दी हैं, साथ ही नवरात्र के दौरान आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा को भी अंतिम रूप दे दिया है। एक से अक्टूबर दस तक होने वाले चौकी-जागरण से देवी मां के प्रति आस्था प्रकट की जाएगी। कहीं झांकियां तो कहीं सांस्कृतिक कार्यक्रम आकर्षण का केंद्र रहेंगे।

---

स्वयंसेवकों को सौंपी जिम्मेदारी

पहली अक्टूबर को कलश स्थापना के साथ शरद नवरात्र मेला का शुभारंभ किया जाएगा। इस दौरान प्रतिदिन शाम सात बजे आरती होगी तथा शाम पांच बजे से सात बजे तक चौकी का आयोजन किया जाएगा। मंदिर में एक अक्टूबर को नवरात्र का शुभारंभ किया जाएगा। स्वयंसेवकों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है।

-जगदीश भाटिया, अध्यक्ष, श्री महारानी वैष्णव देवी मंदिर संस्थान।

---

झांकी होगी आकर्षण का केंद्र

मंदिर में नवरात्र के दौरान प्रतिदिन रात साढ़े सात बजे से नौ बजे तक मां देवी की झांकी आकर्षण का केंद्र रहेगी। पहली अक्टूबर को सुबह नौ बजे ज्योत प्रचंड से नवरात्र का शुभारंभ किया जाएगा। मंदिर में प्रतिदिन खीर का प्रसाद वितरित किया जाएगा।

-राम जुनेजा, अध्यक्ष श्री राम मंदिर, एनआइटी।

---

प्रतिदिन होगी माता की चौकी

शरद नवरात्र महोत्सव की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। नवरात्र का शुभारंभ एक अक्टूबर को किया जाएगा। प्रथम दिन मां शैलपुत्री की पूजा की जाएगी। पहले दिन कलश स्थापना, दुर्गा पूजा तथा ज्योत प्रचंड की जाएगी। महोत्सव के दौरान प्रतिदिन शाम सात बजे माता की चौकी का आयोजन किया जाएगा।

-राकेश कुमार, अध्यक्ष, सिद्धपीठ श्री महाकाली मंदिर संस्था।

---

नौ देवियों की होगी पूजा

हमने नवरात्र की तैयारी शुरू कर दी है। एक तरफ मंदिर में नौ देवियों की पूजा अर्चना की जाएगी। वहीं नवरात्र के दौरान ही पांच से नौ अक्टूबर तक संस्थान की ओर सेक्टर-12 में सुधांशु जी महाराज के प्रवचन होंगे। सुधांशु जी महाराज अपने प्रवचनों से जीवनदर्शन समझाएंगे।

-राज कुमार अरोड़ा, अध्यक्ष, श्री सनातन धर्म हनुमान मंदिर।

chat bot
आपका साथी