शहीदों को भूला प्रशासन, सूना पड़ा रहा युद्ध स्मारक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: कारगिल विजय दिवस के मौके पर जब पूरा देश शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा थ

By Edited By: Publish:Tue, 26 Jul 2016 07:30 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jul 2016 07:30 PM (IST)
शहीदों को भूला प्रशासन, 
सूना पड़ा रहा युद्ध स्मारक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद: कारगिल विजय दिवस के मौके पर जब पूरा देश शहीदों को श्रद्धांजलि दे रहा था तो फरीदाबाद के युद्ध स्मारक स्थल पूरी तरह खामोशी थी। यहां पर प्रशासन की तरफ से श्रद्धांजलि देने का कोई भी कार्यक्रम आयोजित नहीं किया गया।

जिला प्रशासन और सैनिक बोर्ड की तरफ से हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस, गणतंत्र दिवस व अन्य दिवसों पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है। इस मौके पर हमेशा जिला सैनिक बोर्ड के अध्यक्ष होने के नाते उपायुक्त सेक्टर-12 स्थित युद्ध स्मारक स्थल पर पुष्प चक्र चढ़ाकर शहीदों को श्रद्धांजलि देते हैं। इस मौके पर थल सेना, वायु सेना, नौसेना के सेवानिवृत्त अधिकारी, शहीदों के परिवारों के परिजन भी भाग लेते हैं।

आज से 17 वर्ष पहले भारत ने पाकिस्तान के साथ अपनी जमीन पर कारगिल युद्ध लड़ा था। इस लड़ाई में पूरे देश से सैकड़ों सैनिक शहीद हुए थे। इनमें अकेले हरियाणा से 77 शहीद हुए थे, इनमें फरीदाबाद से सिपाही वीरेंद्र ¨सह भी शामिल थे। सरकार हर वर्ष 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में याद करती है। हर वर्ष की तरह से इस वर्ष भी कारगिल विजय दिवस के मौके पर शहीदों को पूरा देश याद कर रहा था, वहीं प्रशासन की तरफ से सेक्टर-12 युद्ध स्मारक स्थल पर श्रद्धांजलि समारोह का आयोजन नहीं किया गया। प्रशासन पूरी तरह से कारगिल विजय दिवस के मौके पर मौन रहा।

---

कारगिल विजय दिवस केंद्र सरकार की तरफ से इंडिया गेट पर मनाया जाता है। शहीदों के परिजन उसी समारोह में भाग लेने के लिए चले जाते हैं। सेक्टर-12 स्थित युद्ध स्मारक स्थल पर हमारी और प्रशासन की तरफ से गणतंत्र दिवस, स्वतंत्रता दिवस, 23 सितंबर को हरियाणा के शहीद दिवस, 16 दिसंबर को विजय दिवस के मौके पर चार दिन शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। कारगिल विजय दिवस के मौके पर कभी भी कोई कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाता।

-आर.के शर्मा, सचिव जिला सैनिक बोर्ड फरीदाबाद।

chat bot
आपका साथी