मकानों की दीवार व छत फटी

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ : गांव करनेरा में जमीन के नीचे से जा रही पाइप लाइन से पानी का रिसाव ह

By Edited By: Publish:Fri, 27 Mar 2015 07:46 PM (IST) Updated:Fri, 27 Mar 2015 07:46 PM (IST)
मकानों की दीवार व छत फटी

जागरण संवाददाता, बल्लभगढ़ :

गांव करनेरा में जमीन के नीचे से जा रही पाइप लाइन से पानी का रिसाव होने पर पांच मकानों की दीवार कुछ इंच तक जमीन में धंस गई। पाइप लाइन गली में से होकर जा रही है और इससे घरों में पानी आपूर्ति होती है। आशंका है कि पानी जमीन में अंदर ही अंदर काफी दिन से रिस रहा था, किंतु इसका लोगों को पता नहीं चल पाया। जमीन धंसने से पांचों मकानों की दीवार व छत फट गई हैं। इस घटना के बाद आस पास रहने वाले लोगों में भी भय बना हुआ है। जिनकी दीवार धसी हैं वह पड़ोसियों के मकानों में रह रहे हैं। गांव करनेरा में पेयजल की आपूर्ति के लिए पंचायत ने करीब नौ साल पहले पाइप लाइन डाली थी।

------

गांव में पानी की पाइप लाइन डाले लगभग 9 साल हो चुके है। पाइप लाइन पंचायत ने डलवाई थी। पाइप लाइन के टूटने से पानी निकलकर जमीन के अंदर-अंदर मकानों की दीवार के साथ जमा होता रहा। इससे मकान की दीवार फट गई है।

- अरविंद

-----

मकान की दीवार में दरार आने पर बेटी की शादी के दौरान उसकी मरम्मत करा दी थी, लेकिन मरम्मत के कुछ समय बाद दरार फिर से बड़ी होती चली गई और कमरे की छत फट गई। इससे मकान में काफी नुकसान हुआ है।

- रमन कुमारी

---------

दीवार में दरार आने पर कुछ दिन पहले ही उसकी मरम्मत कराई थी, लेकिन तीन दिन पहले अचानक कमरे की दूसरी दीवार व छत में बड़ी दरार आने से परिवार के सभी सदस्य घबरा गए। अब रात को मकान के अंदर जाने से भी भय लगता है।

- सौरभ

------

पिछले तीन-चार दिन से मकान के अंदर कमरे में दीवार के साथ पानी निकलने लगा। लेकिन पानी निकलने के कारणों का पता नहीं चल पाया। इस बारे में आस पड़ोस में भी बताया। यह देख सभी लोग आश्चर्य करने लगे। पानी निकलने के बाद कमरे में जाने से भी डर लगा।

- संतोष कुमारी

-------

पाइप लाइन से पानी नहीं आने पर गली से दबी लाइन की खोदाई कराई, तो देखा पाइप लाइन टूटी पड़ी और पानी जमीन के अंदर जा रही है। इसके बाद दूसरी जगह से पाइप लाइन की खोदाई की, तो वहां पर भी पानी जमीन के अंदर जा रहा है। इसके बाद पता चला की पाइप लाइन से रिसाव के कारण ही मकान की दीवार में दरार व छत फट रही है।

- पृथ्वीराज

-------

गांव की मुख्य गलियों से पानी की लाइन डाली हुई हैं। कुछ लोगों ने बड़ी लाइन से अपने घरों तक पाइप लाइन दबा रखी है। पाइपों के टूटने से रिसाव हो होता रहा और पानी मकानों की दीवार के साथ भरता रहा। इस कारण दीवारों में दरार आई है। इस बारे में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी को शिकायत कर सर्व की मांग की जाएगी।

- घनपत, सरपंच करनेरा।

chat bot
आपका साथी