दाव-पेंच : बिरादरी की पंचायत कर बना रहे आकाओं पर दबाव

By Edited By: Publish:Thu, 21 Aug 2014 01:03 AM (IST) Updated:Thu, 21 Aug 2014 01:03 AM (IST)
दाव-पेंच : बिरादरी की पंचायत कर बना रहे आकाओं पर दबाव

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

विधानसभा चुनाव में टिकट पाने के लिए नेता तरह-तरह के दाव-पेंच लगा रहे हैं। टिकट के लिए सबसे ज्यादा मारामारी इस बार भारतीय जनता पार्टी में है। भाजपा में टिकट पाने के लिए नेताओं ने जहां अब तक पार्टी के प्रभावी नेताओं के समक्ष अपने समर्थकों की भीड़ ले जाकर शक्ति प्रदर्शन किया है, वहीं कुछ नेताओं ने अपनी बिरादरी की पंचायत करके दबाव बनाना शुरू कर दिया है।

दबाव की यह राजनीति तिगांव और पृथला विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा चल रही है। तिगांव में जहां दहेज विरोधी आंदोलन मंच के संयोजक वीपी नागर ने 84 पाल की पंचायत आयोजित की, वहीं राजपूतों के बड़े गांव कौराली में जिला भाजपा के प्रवक्ता उमेश भाटी ने राजपूत बिरादरी की पंचायत का आयोजन किया। इन पंचायतों में आए बड़े चौधरियों ने अलग-अलग राय रखी। कुछ का कहना था कि वे चुनाव के दौरान पंचायत आयोजित करने वाले नेता के साथ रहेंगे, वहीं कुछ का कहना था कि वे टिकट के लिए भी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं से मिलेंगे।

वीपी नागर के समर्थन में पंचायत का एक बड़ा दल केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर से मिला और पार्टी टिकट 84 पाल के नेता को देने का आग्रह किया।

इसी तरह गांव कौराली में हुई पंचायत में पदमश्री डा.ब्रह्मदत्त भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी सहित अन्य दल उन नेताओं को टिकट दें, जो पिछले पांच से पार्टी और जनता के बीच रहकर सेवा का काम कर रहे हैं।

---------------

90 पंचायतों में से 60 से लिया लिखित समर्थन

बाबा रामदेव के भारत स्वाभिमान ट्रस्ट की युवा इकाई युवा भारत संस्था के जिला प्रभारी बिजेंद्र नेहरा ने तो गांव-गांव घूमकर अपने समर्थन में पृथला क्षेत्र की 90 में से 60 पंचायतों का लिखित समर्थन लिया है। नेहरा बाबा रामदेव के समर्थन से भाजपा का टिकट मांग रहे हैं। पृथला ऐसा क्षेत्र है जहां 2009 के विधानसभा चुनाव में भाजपा के पास प्रत्याशी नहीं मिला था। तब भाजपा ने पंचायती उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए नयनपाल रावत को टिकट दिया था। इस बार इस क्षेत्र से एक दर्जन से भी अधिक दावेदार भाजपा टिकट का दावा कर रहे हैं। इनमें नयनपाल रावत, सोहन पाल छोकर,बिजेंद्र नेहरा, सुखबीर शर्मा मलेरना, फिल्म स्टार रणदीप हुड्डा की माता आशा हुड्डा, मनोज शर्मा हरीचंद तेवतिया, ओमप्रकाश धनकड़, जोगिंद्र वशिष्ठ, भगत सिंह,अशोक कौशिक शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी