प्रो. अर्चना भाटिया ने सांख्यिकी सूत्र लिखने का बनाया रिकार्ड

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 04:58 PM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 04:58 PM (IST)
प्रो. अर्चना भाटिया ने सांख्यिकी सूत्र लिखने का बनाया रिकार्ड

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

डीएवी कालेज में वाणिज्य संकाय की प्रोफेसर अर्चना भाटिया ने बुधवार को एक घंटे में सांख्यिकी के 296 सूत्र लिखकर अपना नाम इंडिया बुक आफ रिकार्ड में दर्ज करा लिया। इंडिया बुक आफ रिकार्ड प्रबंधकों की मानें तो अब तक भारत में यह रिकार्ड किसी के नाम दर्ज नहीं था। प्रोफेसर भाटिया ने यह नया रिकार्ड बनाया है। अब वे एशिया बुक आफ रिकार्ड में अपना नाम शामिल करवाने की तैयारी में हैं।

इंडिया बुक आफ रिकार्ड के ग्रीन फील्ड कालोनी स्थित कार्यालय पर उन्हें सूत्र लिखने के लिए दोपहर 12 बजे से एक बजे तक का समय दिया गया। इस दौरान उन्होंने तेज गति से सूत्र लिखने शुरू किए। अपने लंबे अध्यापन अनुभव के कारण उन्हें सभी सूत्र अच्छी तरह याद थे और इससे वे रिकार्ड बनाने में कामयाब रहीं। बुक प्रबंधकों के अनुसार अभी तक इस वर्ग में किसी ने रिकार्ड नहीं बनाया है। इसलिए उन्हें क्वालिफाई करने के लिए एक घंटे में कम से कम 225 सूत्र लिखने थे। उन्होंने इससे काफी अधिक सूत्र लिखे।

रिकार्ड बनाने के बाद प्रोफेसर अर्चना भाटिया को बुक के एडिटर मनमोहन रावत ने प्रशस्ति पत्र और ट्राफी देकर सम्मानित किया। मनमोहन रावत ने बताया कि उन्होंने एक घटे के अंदर सांख्यिकी के सभी सूत्र सही लिखे हैं। प्रोफेसर भाटिया कई किताबें लिख चुकी हैं। उनकी लिखी पुस्तकों को महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय ने अपने कोर्स में शामिल किया है। इसके अलावा इन्होंने अलग-अलग क्षेत्रों में तमाम सराहनीय कार्य किए हैं। पिछले 25 सालों से वह स्नातक और पिछले पांच साल से पोस्ट ग्रेजुएट कक्षाओं को पढ़ा रही हैं। प्रोफेसर नारी उत्थान शिक्षण से सशक्तीकरण संस्था से जुड़ी हैं। इनकी अलग-अलग क्षेत्र में कई उपलब्धिया हैं। सामाजिक काम के साथ इन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है।

chat bot
आपका साथी