बॉटम:: तीज को लेकर बाजारों में रौनक

By Edited By: Publish:Wed, 30 Jul 2014 01:02 AM (IST) Updated:Wed, 30 Jul 2014 01:02 AM (IST)
बॉटम:: तीज को लेकर बाजारों में रौनक

जागरण संवाददाता, फरीदाबाद :

शहर में मंगलवार को हर तरफ ईद का उल्लास था तो तीज उत्सव की तैयारियों के चलते बाजारों मे खूब रौनक रही। ग्रामीण क्षेत्रों के साथ शहरी क्षेत्रों के बाजारों में चूड़ियों व मेहंदी लगाने वालों की दुकानों में भी चहल-पहल थी। साज श्रंगार की दुकानों के अलावा मिठाइयों तथा जेवर की दुकानों में भी रौनक दिखाई दी।

मेहंदी लगाने वालों की पौ-बारह : तीज के दिनों में मेहंदी लगाने वालों की पौ-बारह हो जाती है। आम दिनों में पचास रुपये में दो हाथों पर मेहंदी लगाने वाले तीज के दिनों में दाम बढ़ा देते हैं। दो हाथों पर मेहंदी लगाने के दो सौ रुपये तक लिए जाते हैं। बाजार में मेहंदी लगवाने के लिए महिलाओं और युवतियों की भीड़ लगी थी। इसी तरह चूड़ियों की दुकानों पर भी खासी भीड़ दिखाई दी। चूड़ियों के साथ कंगन भी खूब बिकते हैं। इनके अलावा तीज के मौके पर लाख तथा मैटल की चूड़ियों की भी काफी मांग होती है।

-------------

बाजार हुए गुलजार

एक साथ दो त्यौहार ईद व तीज के आने से पिछले कुछ दिनों से बाजारों में रौनक छाई है। पारंपरिक बाजारों के साथ माल्स में भी चहल पहल बढ़ गई। सोमवार व मंगलवार देर रात तक दुकानों पर खरीददारों की भीड़ लगी रही।

-------------

फैनी व घेवर की रही मांग

तीज महोत्सव के मद्देनजर हलवाइयों की दुकानों पर डोडा बर्फी तथा मिल्क केक के साथ जगह-जगह हलवाइ की दुकानों पर अधिकांश कारीगर घेवर बनाने में जुटे हैं। ईद व तीज के चलते इन दिनों फैनी तथा घेवर की मांग बढ़ गई।

chat bot
आपका साथी