यातायात नियम तो सख्त हुए पर सुविधाओं के नाम पर टूटी और संकीर्ण सड़कें

जागरण संवाददाता भिवानी वाहन चालकों के लिए यातायात नियमों को सख्त कर दिया गया है। वहीं

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Sep 2019 07:59 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 06:39 AM (IST)
यातायात नियम तो सख्त हुए पर सुविधाओं के नाम पर टूटी और संकीर्ण सड़कें
यातायात नियम तो सख्त हुए पर सुविधाओं के नाम पर टूटी और संकीर्ण सड़कें

जागरण संवाददाता, भिवानी : वाहन चालकों के लिए यातायात नियमों को सख्त कर दिया गया है। वहीं वाहन चालकों के लिए टूटी सड़कें परेशानी बन गई हैं। आए दिन इन सड़कों पर गड्ढों और संकीर्ण मार्ग के कारण हादसे होते रहते हैं। अतिक्रमण ने यह समस्या और अधिक बढ़ा दी हैं। सड़कों पर 15 फीट तक अतिक्रमण नजर आता है। जिसके कारण जाम की समस्या आम हो गई है। जाम और अतिक्रमण से निपटने के लिए प्रशासन के प्रबंध नाकाफी नजर आते हैं। नियम तोड़ने वाले वाहन चालकों पर जुर्माना लगाना सही है लेकिन आम आदमी को राहत देने के लिए भी प्रयास करने जरूरी है।

वाहन चालक राजेश, विकास, विक्रम और सतीश ने बताया कि कई बार ऐसे अवसर भी आ जाते हैं कि लाइसेंस, इंश्योरेंस आदि के लिए भी उनकी जेब अनुमति नहीं देती हो। ऐसे में कागजात या नियमों को पूरा नहीं करने वालों पर भारी भरकम जुर्माना लगाने की बजाय जुर्माना यह हो कि जिस डाक्यूमेंट की कमी हो उसे तुरंत पूरा करवाया जाए और उससे फीस ले ली जाए। दूसरे यातायात नियमों की अनदेखी पर जुर्माना इतना हो कि आम लोग उसे वहन कर सकें और उनके पास वाहन की सुविधा भी बनी रहे।

शहर में अच्छी सड़कों की सुविधा दी जाए, अतिक्रमण हटे

वाहन चालक बोले शहर और गांवों सब जगह अच्छी सड़कों की सुविधा दी जाए। शहर में सड़कें संकीर्ण हो रही हैं। सड़कों के किनारे बनी पगडंडियां तो सालों से नजर नहीं आ रहीं। उन पर कब्जा कर लिया गया है। प्रशासन हो चाहे सरकार अतिक्रमण हटवाने के लिए हिम्मत नहीं दिखा पा रही है। कितना अच्छा हो प्रधानमंत्री की तरह हमारे अधिकारी भी साहसिक फैसला लें।

----------

नियमों की अनदेखी न हो इसके लिए चालान भी किए जा रहे हैं। इसके अलावा लोगो को नए नियमों के बारे में जागरूक भी किया जा रहा है। नियम यातायात व्यवस्थित करने और वाहन चालकों के जीवन की सुरक्षा के लिए हैं उनकी पालना अनिवार्य है। वाहन चालक खुद इसे समझें और नियमों की पालना जरूर करें।

सुभाष, यातायात प्रबंधक

भिवानी।

chat bot
आपका साथी