मुहिम : 1.98 लाख पशुओं में लगेंगे गलघोटू, अन्य बीमारियों के टीके

चरखी दादरी: जिले के 1.98 लाख पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए जल्द ही टी

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 Dec 2018 12:11 AM (IST) Updated:Sat, 08 Dec 2018 12:11 AM (IST)
मुहिम : 1.98 लाख पशुओं में लगेंगे गलघोटू, अन्य बीमारियों के टीके
मुहिम : 1.98 लाख पशुओं में लगेंगे गलघोटू, अन्य बीमारियों के टीके

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी: जिले के 1.98 लाख पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए जल्द ही टीके लगाए जाएंगे। प्रति वर्ष की भांति इस बार भी अफसर टीकाकरण की तैयारियों में जुटे हुए हैं।

बताया जा रहा है कि गलघोटू, खुर पका और मुंह पका बीमारी से निजात के लिए अफसर एफएमडी के टीके लगाएंगे। जनवरी माह के दूसरे सप्ताह तक जिले के सभी पशुओं का टीकाकरण कर दिया जाएगा। पशुपालन और डेयरी विभाग द्वारा वर्ष में दो बार जिले के सभी बड़े पशुओं का टीकाकरण किया जाता है। टीकाकरण का मुख्य उद्देश्य पशुओं में फैलने वाली बीमारी जैसे गलघोटू, खुर पका, मुंह पका को रोकना है। जिससे पशुओं की असमय मौत न हो। इसके लिए वर्षा ऋतु के बाद और दिसंबर माह में टीकाकरण किया जाता है।

वर्षा ऋतु में टीकाकरण करने के बाद अब दिसंबर माह में अफसर फिर से टीकाकरण की तैयारी करने में लगे हुए हैं। बताया जा रहा है कि जिले के सभी 1.98 लाख बड़े पशुओं जैसे भैंस, गाय, बैल आदि में एफएमडी, फुट एंड माउठ डिसीज के टीके लगाए जाएंगे। छोटे पशुओं में मार्च में लगेंगे टीके

बड़े पशुओं की तरह छोटे पशुओं में भी वर्ष में दो बार टीकाकरण किया जाता है। इनमें वित्तीयय वर्ष की शुरूआत यानि मार्च-अप्रैल और सितंबर-अक्टूबर माह में टीकाकरण किया जाता है। जनवरी में पूरा होगा लक्ष्य: उपनिदेशक

पशुपालन व डेयरी विभाग के उपनिदेशक डा. जसवंत ¨सह ने बताया कि प्रति वर्ष की तरह इस बार भी दिसंबर माह में टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। जिले के कुल 1.98 लाख पशुओं में टीके लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी