हांसी की लाल सड़क आज भी शहीद हुकुम चंद जैन की कुर्बानी याद दिलाती है : शिवरत्न गुप्ता

अमर शहीद हुकुम चंद जैन द्वारा देश के लिए दिए गए बलिदान के लिए हम सदा उन्हें याद करते रहेंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jan 2022 06:29 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jan 2022 06:29 PM (IST)
हांसी की लाल सड़क आज भी शहीद हुकुम चंद जैन की कुर्बानी याद दिलाती है : शिवरत्न गुप्ता
हांसी की लाल सड़क आज भी शहीद हुकुम चंद जैन की कुर्बानी याद दिलाती है : शिवरत्न गुप्ता

जागरण संवाददाता, भिवानी: अमर शहीद हुकुम चंद जैन द्वारा देश के लिए दिए गए बलिदान के लिए हम सदा उन्हें याद करते रहेंगे। देश प्रेम से प्रेरित उनके कार्यों से प्रेरणा लेते हुए कार्य करेंगे। ये बात शहीद हुकुम चंद जैन के 164वें शहीदी दिवस के उपलक्ष्य में प्रेक्षा विहार में आयोजित शहीद दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कार्यक्रम के मुख्यातिथि अधिवक्ता शिवरत्न गुप्ता ने कही। कार्यक्रम का शुभारंभ हुकुम चंद जैन चित्र पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित कर किया गया। ज्ञात रहें कि अग्रवाल वैश्य समाज द्वारा प्रदेशभर में शहीद हुकुम चंद जैन का शहीद दिवस प्रत्येक जिला स्तर पर मनाया जा रहा है। उसी के अंतर्गत अग्रवाल वैश्य समाज, जीवन विज्ञान योग ध्यान ट्रस्ट एवं तेरापंथ जैन समाज के संयुक्त तत्वावधान में ये कार्यक्रम आयोजित किया गया।

शिवरत्न गुप्ता ने कहा कि हमें अपने शहीदों की कुर्बानी व्यर्थ नहीं जाने देनी है। उनकी बदौलत देश तो आजाद हो गया लेकिन शिक्षा, विकास, नैतिकता और राष्ट्रीयता की भावना के मार्ग पर चलते हुए हमें अपने देश को आगे लेकर जाना है यहीं हमारे शहीदों के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

समारोह के विशिष्ट अतिथि अशोक बुवानीवाला ने कहा कि हांसी में जन्मे 1857 की क्रांति के शहीद हुकुम चंद जैन को उनके 164वें शहीदी दिवस पर नमन करते हुए हम खुद को गौरवांवित महसूस कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 29 मई 1857 को लाला हुकुम चंद जैन के नेतृत्व में जनता ने अंग्रेजी शासन के खिलाफ बगावत का झंडा बुलंद किया था। प्रदेश के स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान और शौर्य गाथाओं को अमर रखने के लिए आज हम देश के इस वीर योद्धा को नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास में वैश्य समाज के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। कार्यक्रम संयोजक सुरेन्द्र जैन ने कहा कि हरियाणा के सपूत देश के लिए कुर्बानी देने में हमेशा आगे रहे हैं। इस अवसर पर शहीद समारोह के प्रदेश संयोजक मुकेश बंसल, नंदकिशोर अग्रवाल, महेन्द्र जैन, अशोक जैन, रमेश बंसल, पीडी मित्तल, सुरेन्द्र लोहिया, इंद्र केडिया, जगत नारायण शर्मा, सुदर्शन बंसल, मनीषा बंसल, इंदु केडिया, योगेश, हरिश हालुवासिया आदि ने नमन किया।

chat bot
आपका साथी