दादरी अनाज मंडी: पटरी पर लौट रही बाजरे की खरीद, आगामी एक सप्ताह का शेड्यूल किया जारी, अब तक 31 हजार किसानों ने कराया पंजीकरण

बाजरे की सरकारी खरीद शुरू होने के तीन सप्ताह बाद भी खरीद

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Oct 2020 11:45 AM (IST) Updated:Sun, 25 Oct 2020 11:45 AM (IST)
दादरी अनाज मंडी: पटरी पर लौट रही बाजरे की खरीद, आगामी एक सप्ताह का शेड्यूल किया जारी,
अब तक 31 हजार किसानों ने कराया पंजीकरण
दादरी अनाज मंडी: पटरी पर लौट रही बाजरे की खरीद, आगामी एक सप्ताह का शेड्यूल किया जारी, अब तक 31 हजार किसानों ने कराया पंजीकरण

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : बाजरे की सरकारी खरीद शुरू होने के तीन सप्ताह बाद भी खरीद प्रक्रिया में तेजी नहीं आ पाई थी। लेकिन किसानों द्वारा तीन दिन पहले धीमी खरीद प्रक्रिया को लेकर रोष जताने के बाद मंडी गेट पर ताला लगाए जाने के बाद अब बाजरा खरीद पटरी पर लौटती हुई नजर आ रही है। बीते दो दिनों से जहां मंडी बुलाए जाने वाले किसानों की संख्या में इजाफा किया गया है वहीं आगामी एक सप्ताह के लिए जारी किए शेड्यूल में दादरी मंडी में फसल लेकर बुलाने के लिए करीब चार सौ किसानों को बुलाया गया है इसके अलावा दूसरे खरीद केंद्रों पर भी संख्या बढ़ाई गई है। जिसके बाद फसल बेचने का इंतजार कर रहे किसानों में जल्द नंबर आने की आस जगी है। उल्लेखनीय है दादरी जिले में बाजरे की सरकारी खरीद एक अक्टूबर से शुरू हो गई थी। इसके लिए जिले में नौ खरीद केंद्र बनाए गए है। लेकिन शुरुआती तीन सप्ताह तक खरीद केंद्रों पर काफी कम किसानों को फसल बेचने के लिए बुलाया गया। इसी के चलते बाजरा खरीद काफी धीमी गति से चली और बेहद कम किसान ही बाजरा बेच पाए। खरीद के 23 दिन बाद भी करीब छह हजार किसानों की फसल ही बिक पाई जिसके चलते 25 हजार किसानों को फसल बेचने के लिए इंतजार करना पड़ा। काफी इंतजार के बाद भी किसानों की फसल नहीं बिक पाई तो किसानों ने बीते मंगलवार को रोष जताते हुए मंडी गेट पर ताला लगा दिया था। किसानों द्वारा मंडी बंद किए जाने के बाद मौके पर पहुंचे संबंधित अधिकारियों ने मंडी बुलाए जाने वाले किसानों की संख्या मे इजाफा करने का आश्वासन दिया था। अधिकारियों के आश्वासनों के बाद दो दिनों तक मंडी बुलाए जाने वाले किसानों की संख्या में विशेष सुधार देखने को नहीं मिला था। लेकिन शुक्रवार के बाद से दादरी मंडी सहित दूसरे केंद्रों पर किसानों की संख्या को बढ़ाया गया है। दादरी मंडी में करीब चार सौ व दूसरे केंद्रों पर सौ से डेढ़ सौ किसानों को बुलाया जा रहा है। मंडी बुलाए जाने वाले किसानों की संख्या में इजाफा होने के बाद खरीद प्रक्रिया गति पकड़ती हुई दिखाई दे रही है।

--------------

आगामी सप्ताह का किया शेड्यूल जारी

बाजरा खरीद के लिए आगामी एक सप्ताह का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। शेड्यूल के अनुसार 31 अक्टूबर तक दादरी नई अनाज मंडी में करीब चार सौ व दूसरे केंद्रों पर सौ से डेढ़ सौ पंजीकृत किसानों को बुलाया जाएगा। हालांकि अभी भी कुछ खरीद केंद्रों पर संख्या काफी कम हैं लेकिन आधा दर्जन खरीद केंद्रों पर किसानों की संख्या बढ़ाए जाने के बाद बचे हुए केंद्रों पर भी खरीद प्रक्रिया में तेजी आने की उम्मीद है।

-------------

31 हजार से अधिक ने कराया पंजीकरण

बाजरे की खरीद शुरू होने से पहले दादरी जिले के 28 हजार से अधिक किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया था। लेकिन इस दौरान कुछ किसान किसी कारणवश अपनी फसलों का पंजीकरण नहीं करवा पाए थे। इन किसानों के लिए बाजरा खरीद शुरू होने के बाद पंजीकरण संबंधी पोर्टल को खोला गया ताकि बचे हुए किसान सरकारी खरीद प्रक्रिया में शामिल हो सके। उसके बाद से बचे हुए हजारों किसान पंजीकरण प्रक्रिया में शामिल हुए है जिसके चलते बाजरा बेचने के लिए पंजीकृत किसानों संख्या 31 हजार से अधिक तक पहुंचचुकी है।

बाक्स:

आगामी सप्ताह फसल बेचने के लिए बुलाए जाने वाले कुछ केंद्रों की किसान संख्या का विवरण:

दिन दादरी झोझू बाढड़ा

सोमवार 397 150 89

मंगलवार 399 150 90

बुधवार 400 150 90

वीरवार 398 150 90

शुक्रवार 395 150 90

शनिवार 399 150 90

chat bot
आपका साथी