शीतलहर से आमजन बेहाल, बसें और ट्रेनें हुई लेट

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : पिछले दो सप्ताहों से हर रोज बदल रहे मौसम के बीच तीन दिनों

By JagranEdited By: Publish:Tue, 08 Jan 2019 12:28 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jan 2019 12:28 AM (IST)
शीतलहर से आमजन बेहाल, बसें और ट्रेनें हुई लेट
शीतलहर से आमजन बेहाल, बसें और ट्रेनें हुई लेट

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : पिछले दो सप्ताहों से हर रोज बदल रहे मौसम के बीच तीन दिनों के बाद सोमवार को दादरी जिले में पुन: रात से दोपहर तक धुंध और शीतलहर चलने से जनजीवन पर व्यापक असर दिखाई दिया। कड़ाके की ठंड लोगों के रोजमर्रा के कामकाज प्रभावित हुए। दोपहर एक बजे दादरी नगर के बाजारों, मंड़ियों, सार्वजनिक स्थानों पर वीरानी छाई रही तथा सायं 5 बजे बाद सभी को अपने घरों में लौटने की जल्दी दिखाई दी। शीतलहर से बचने के लिए अधिकतर लोग घरों में रहे। केवल जरूरी कार्यो के लिए दोपहर बाद कुछ समय बाजारों में खरीददार दिखाई दिए। सुबह सुबह दादरी नगर के कई स्थानों पर सर्दी से बचने के लिए लोग अलाव जलाकर बैठे दिखाई दिए। धुंध व कोहरे का असर रोजगार, व्यापार, कारोबार पर भी दिखाई दी तथा रोज की मजदूरी कर गुजर बसर करने वाले लोगों को भी खासी परेशानियों से गुजरना पड़ा।

बाक्स :

परिवहन सेवाएं प्रभावित

कड़ाके की ठंड पड़ने, शीतलहर चलने, कोहरा छाए रहने का असर स्थानीय परिवहन व्यवस्था पर भी पड़ा है। रविवार रात से दिनभर लंबे रूटों पर चलने वाली बसें, ट्रेनें काफी देर से पहुंची। इसी प्रकार आस पास के शहरों, गांवों के लिए आने जाने वाली बस सेवाओं पर भी मौसम का प्रभाव दिखाई दिया। धुंध के कारण रात से दोपहर तक विभिन्न सड़क मार्गो पर वाहनों की रफ्तार काफी धीमी दिखाई दी।

बाक्स :

तापमान में भी आई गिरावट

पिछले 24 घंटों के दौरान दादरी जिले में अधिकतम व न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई। रविवार को जहां जिले का न्यूनतम तापमान 6 व अधिकतम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। वहीं वह बढ़कर सोमवार को 7 व 19 तक पहुंच गया। जानकारों का मानना है कि जनवरी के दूसरे सप्ताह तक तापमान गिरने, ठंड बढ़ने का सिलसिला जारी रहा सकता है।

बाक्स :

सड़कों से सफेद पट्टी गायब

मौसम में धुंध होने के बावजूद भी अधिकांश सड़कों के किनारों पर सफेद पट्टी तक नहीं लगाई गई है। इसके अलावा दुर्घटना संभावित क्षेत्र व खतरनाक मोड़ों पर भी कोई संकेत चिह्न नहीं लगाए गए है। जिसके कारण धुंध के समय में हादसे होने का खतरा काफी हद तक बढ़ गया है। कई मार्गो पर आज तक भी सफेद पट्टी नहीं होने से चालकों को परेशानियां उठानी पड़ रही हैं, हादसों का डर रहता है।

बाक्स :

बचाव, सावधानियां जरूरी : डॉ. देशवाल

दादरी नगर के चिकित्सक डॉ. योगेंद्र देशवाल ने कहा कि हर रोज बदलते मौसम को देखते हुए विभिन्न प्रकार की बीमारियों से प्रभावित व्यक्तियों, बुजुर्गो, छोटे बच्चों की ओर विशेष ध्यान देना जरूरी है। जरूरी न होने पर हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, श्वास, दमा, अस्थमा इत्यादि से प्रभावित व्यक्ति घरों से बाहर न निकले, ठंड से बचाव रखने के अलावा शरीर के सभी अंगों को गर्म कपड़ों से ढककर रखना जरूरी है।

chat bot
आपका साथी