स्वामित्व योजना का कार्य जिले में प्रगति पर : एसडीएम

राजस्व विभाग के वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने स्वामित्

By JagranEdited By: Publish:Sun, 29 Aug 2021 08:06 AM (IST) Updated:Sun, 29 Aug 2021 08:06 AM (IST)
स्वामित्व योजना का कार्य जिले में प्रगति पर : एसडीएम
स्वामित्व योजना का कार्य जिले में प्रगति पर : एसडीएम

जागरण संवाददाता, भिवानी : राजस्व विभाग के वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने स्वामित्व योजना की समीक्षा करते हुए संबंधित विभागों के अधिकारियों को योजना के कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं।

वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव शनिवार को वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से स्वामित्व योजना से जुड़े संबंधित विभागों के अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने कहा कि संबंधित विभागों के अधिकारी योजना के कार्यों में तेजी लाएं। योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों की उपायुक्त एवं जिला राजस्व अधिकारी नियमित रूप से मानिटरिग करते रहे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को जागरूक करने के लिए शिविर आयोजित किए जाए। स्वामित्व योजना के तहत किए जाने वाले विभिन्न कार्यों की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि रजिस्ट्रियों के कार्य में भी तेजी लाई जाए।

गौरतलब है कि भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को उनकी संपति का मालिकाना हक दिलाने के लिए स्वामित्व योजना को शुरू किया गया है। योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों की भ्रम की स्थिति एवं आपसी झगड़ों को समाप्त करना है। इस योजना के पूरा होने के पश्चात ग्रामीण क्षेत्रों के नागरिक शहरों की तर्ज पर अपनी संपत्तियों का बैंकों के माध्यम से ऋण प्राप्त कर सकेंगे। ग्रामीण क्षेत्रों में विकास के नए मार्ग प्रशस्त होंगे और यह योजना ग्रामीण आंचल के लोगों के लिए एक मील का पत्थर सिद्ध होगी।

एसडीएम संदीप अग्रवाल ने वित्तायुक्त एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव को जिले में स्वामित्व योजना के तहत करवाएं जा रहे कार्यों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

इस अवसर पर जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार, डीडीपीओ आशीष मान, एलो अनूप सिंह व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी