राष्ट्रीय शिक्षुता अधिनियम के तहत आइटीआइ पास आउट छात्र एक साल के लिए नियुक्त होंगे प्रशिक्षु

जिला के सभी सरकारी विभागों में राष्ट्रीय शिक्षुता अधिनियम की प

By JagranEdited By: Publish:Wed, 30 Dec 2020 09:29 PM (IST) Updated:Wed, 30 Dec 2020 09:29 PM (IST)
राष्ट्रीय शिक्षुता अधिनियम के तहत आइटीआइ पास आउट छात्र एक साल के लिए नियुक्त होंगे प्रशिक्षु
राष्ट्रीय शिक्षुता अधिनियम के तहत आइटीआइ पास आउट छात्र एक साल के लिए नियुक्त होंगे प्रशिक्षु

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी: जिला के सभी सरकारी विभागों में राष्ट्रीय शिक्षुता अधिनियम की पालना सुनिश्चित करते हुए आइटीआइ से पास आउट हुए छात्र-छात्राओं को एक वर्ष के लिए बतौर प्रशिक्षु नियुक्त किया जाए। अप्रेंटिसशिप इंडिया डाट ओआरजी पोर्टल पर पंजीकृत युवाओं को ही विभागों में सेवा का अवसर प्रदान किया जाएगा। ये निर्देश नगराधीश सुरेश कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार में प्रशिक्षुता अधिनियम की पालना की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को दिए।

उन्होंने कहा कि कौशल विकास के लिए तकनीकी पाठ्यक्रम की शिक्षा ले चुके विद्यार्थियों को इस अधिनियम के तहत एक साल के लिए किसी भी विभाग में काम सीखने का मौका दिया जाता है। यह प्रशिक्षण लेकर युवा अपने कैरियर को और संवार सकता है। उसे सेवाकाल में प्रोत्साहन स्वरूप कुछ धनराशि भी मिलती है और साथ ही कार्य सीखने का अवसर मिलता है।

उन्होंने कहा कि हर विभाग में स्टाफ के दस प्रतिशत अनुपात में प्रशिक्षु नियुक्त किए जा सकते हैं। नगराधीश ने जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता शशिकांत को निर्देश दिए कि उनके कार्यालय में कुछ और अप्रेंटिस रखे जा सकते हैं, उनकी संक्चया को पूरा किया जाए।

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग और शिक्षा विभाग में भी पूरी संख्या में अप्रेटिस नियुक्त नहीं हुए हैं। इसी तरह खाद्य एवं पूर्ति विभाग में एक भी प्रशिक्षु नियुक्त नहीं किया गया। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग, जिला के महाविद्यालयों व आइटीआई में प्रशिक्षु नियुक्त करने के निर्देश दिए। नगराधीश ने बताया कि अभी तक जिला में 133 प्रशिक्षु विभिन्न विभागों में काम कर रहे हैं। इनकी संख्या को और बढ़ाया जाए। जिससे कि युवाशक्ति का सदुपयोग हो सके।

उन्होंने कहा कि हर संस्थान व विभाग में प्रशिक्षुता कार्यक्रम, सीएम विडो व अन्य पायलट कार्यक्रमों के लिए एक नोडल अधिकारी बनाया जाए। इस मौके पर जिला शिक्षा अधिकारी जयप्रकाश सभ्रवाल, पंचायती राज के कार्यकारी अभियंता नरेंद्र कुंडू, आयुष विभाग के डा. सुनील जांगड़ा, उप सिविल सर्जन डा. संजय गुप्ता, जिला बागवानी अधिकारी डा. राजेश स्वामी, उपमंडल कृषि अधिकारी डा. दलबीर सिंह, पशुपालन विभाग से डा. ईश्वर सिंह, रावलधी आइटीआइ प्राचार्य अजय खोखर, प्रदीप शर्मा, सैनिक बोर्ड के कल्याण अधिकारी सतबीर सिंह, जिला खेल अधिकारी प्रीतम सिंह, रविद्र सिंह, विकास, नितिन खंडेलवाल, मंदीप इत्यादि उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी