किराने की दुकान चलाने वाले की बेटी बनी हरियाणा टॉपर, नैंसी बंसल को कृषि मंत्री देंगे एक लाख रुपये का ईनाम

12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली नैंसी बंसल ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व साथ रह रहे नाना-नानी तथा स्कूल के शिक्षकों को दिया। नैंसी ने कहा कि शिक्षकों ने उसे कड़ी मेहनत से पढ़ाया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Mon, 15 May 2023 06:29 PM (IST) Updated:Mon, 15 May 2023 06:29 PM (IST)
किराने की दुकान चलाने वाले की बेटी बनी हरियाणा टॉपर, नैंसी बंसल को कृषि मंत्री देंगे एक लाख रुपये का ईनाम
किराने की दुकान चलाने वाले की बेटी बनी हरियाणा टॉपर

भिवानी, जागरण संवाददाता। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के 12वीं कक्षा के परिणामों में प्रदेश भर में प्रथम स्थान पाने वाली नव भारत सीनियर सेकेंडरी स्कूल सिवानी मंडी की छात्रा नैंसी बंसल भविष्य में एक बेहतरीन सीए बनना चाहती है। नैंसी बंसल ने कड़ी मेहनत करने के बाद वाणिज्य संकाय में 12वीं की परीक्षा दी और प्रदेश भर में प्रथम स्थान हासिल किया। नैंसी के हरियाणा टॉप करने की खबर से पूरे भिवानी शहर में खुशी की लहर दौड़ गई। नैंसी के परिजनों की खुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। उनको अपनी बेटी पर बहुत गर्व महसूस हो रहा है।

नैंसी को मिले 500 में से 498 अंक

नव भारत सीनियर सेकेंडरी स्कूल सिवानी की छात्रा नैंसी ने 12वीं की परीक्षा में 500 में से 498 अंक अर्जित किए और प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया। नैंसी बंसल ने कहा कि आज उसकी खुशी का ठिकाना नहीं है और कहने के लिए उनके पास शब्द भी नहीं है। नैंसी ने बताया कि उसका सपना भविष्य में एक बेहतरीन सीए बनना का है। वो सीए की परीक्षा में भी अव्वल रहना चाहती है।

अभिभावकों व शिक्षकों को दिया श्रेय

12वीं की बोर्ड परीक्षा में प्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाली नैंसी बंसल ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व साथ रह रहे नाना-नानी तथा स्कूल के शिक्षकों को दिया। नैंसी ने कहा कि शिक्षकों ने उसे कड़ी मेहनत से पढ़ाया। उनके कहने के अनुसार ही उसने पढ़ाई की और यह सफलता प्राप्त की। नैंसी ने इस सफलता का श्रेय अपने माता-पिता और नाना-नानी को भी दिया।

'मम्मी ने घर पर कभी काम के लिए नहीं बोला'

हरियाणा टॉपर नैंसी कहती है कि मुझे स्कूल से आने के बाद मम्मी ने कभी भी काम के लिए नहीं बोला। थोड़ा बहुत काम मैं करती तो अपनी मर्जी से करती, इसके अलावा मैंने घर बैठकर मन लगाकर पूरी पढ़ाई की और मोबाइल फोन का कम से कम प्रयोग किया।

पिता चलाते हैं किराने की दुकान

नैंसी बंसल के पिता हरपाल बंसल वार्ड नंबर 12 में एक किराने की दुकान चलाते हैं और अपनी रोजी-रोटी कमाते हैं। उनका कहना है कि बचपन से ही उनकी बेटी नैंसी पढ़ाई में होशियार है जिसका परिणाम आज देखने को भी मिला। उन्होंने आगे कहा, "बेटी हो तो नैंसी जैसी... आज मेरी बेटी मेरी बेटी नहीं बल्कि पूरे हरियाणा की बेटी है। हरियाणा की सभी बेटियों को नैंसी से प्रेरणा लेनी चाहिए।"

क्या बोली नैंसी की मां

हरियाणा टॉपर नैंसी बंसल की माता ईनु बंसल ने कहा कि नैंसी हमेशा से ही पढ़ाई को लेकर गंभीर रही है। उन्होंने उसको पढ़ते समय कभी भी रोका-टोका नहीं और कभी भी काम के लिए नहीं बोला। उन्होंने बताया कि नैंसी से छोटा उसका भाई आशीष है, वह भी पढ़ाई में बहुत होशियार है जोकि कक्षा आठवीं का छात्र है।

कृषि मंत्री ने की एक लाख इनाम देने की घोषणा

नैंसी ने हरियाणा में टॉप कर पूरे भिवानी क्षेत्र का नाम रोशन किया है। यही वजह है कि हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने नैंसी बंसल को अपनी ओर से एक लाख रुपये ईनाम देने की घोषणा की है। कृषि मंत्री ने कहा, "नैंसी बंसल ने सिवानी का ही नहीं बल्कि उनके हलके का नाम रोशन किया है। वह बधाई की पात्र हैं।" कृषि मंत्री ने नैंसी व उसके परिवार को टेलीफोन पर बधाई दी।

chat bot
आपका साथी