पानी खरीदकर बुझानी पड़ रही है लोगों को प्यास : किरण चौधरी

भीषण गर्मी के चलते भिवानी और चरखी दादरी में गहराए पेयजल संकट को लेकर पूर्व मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री किरण चौधरी ने मुख्यमंत्री से इसके तुरंत निवारण की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 07:30 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:30 AM (IST)
पानी खरीदकर बुझानी पड़ रही है लोगों को प्यास : किरण चौधरी
पानी खरीदकर बुझानी पड़ रही है लोगों को प्यास : किरण चौधरी

जागरण संवाददाता, भिवानी : भीषण गर्मी के चलते भिवानी और चरखी दादरी में गहराए पेयजल संकट को लेकर पूर्व मंत्री व वरिष्ठ कांग्रेस नेत्री किरण चौधरी ने मुख्यमंत्री से इसके तुरंत निवारण की मांग की है। पिछले काफी दिनों से जिलों के अधिकांश गांवों में पेयजल की किल्लत बनी हुई है। पेयजल संकट से त्रस्त लोग सड़कों पर जाम लगा रहे हैं। लेकिन राज्य सरकार इस कोरोना महामारी में लोगों को पीने का पानी भी उपलब्ध नहीं करवा पा रही।

भिवानी शहर और आस-पास के गांवों जिनमें बामला, फुलपुरा, नौरंगाबाद, कोंट, उमरावत सहित दर्जन भर गांवों में पीने के पानी का घोर संकट बना हुआ है। महिलाएं पीने के पानी के लिए सड़कों पर प्रदर्शन कर रही हैं। गांव के लोगों को पीने का पानी ही नहीं बल्कि नहाने, कपड़े धोने व मवेशियों की प्यास बुझाने तक पानी खरीद कर लाना पड़ रहा है। हर गांव में रोजाना 50 -60 टैंकर 500 रुपये प्रति टैंकर के हिसाब से खरीद कर पानी पीने को मजबूर हो रहे हैं। शहर की अनेक कालोनियों में भी पेयजल संकट बना हुआ है। पिछली कांग्रेस सरकार के दौरान तत्कालीन जनस्वास्थ्य मंत्री किरण चौधरी ने शहर और गांवों में नए जल घर एवं बूस्टिग स्टेशनों का निर्माण करवाया था और भिवानी शहर में तो गांव निनाण, लोहारू-तोशाम बाईपास पर बने बड़े जलघरों का निर्माण करवाया था। इन जलघरों को सीधे तौर पर मित्तथल हैड से जोड़ा गया था। इसके कारण भिवानी शहर व आस-पास के गांवों लोगों को पीने का पानी भरपूर मात्रा में उपलब्ध हो रहा था। भाजपा सरकार का लोगों पीने के पानी की तरफ कोई ध्यान नहीं है नहरों में 45 दिन में पानी आता है वो भी मात्र 3 या 4 दिन चलता है। इसके कारण नहरी पानी जलघरों तक नहीं पहुंच पाता। इसी तरह तोशाम वलोहारू हल्के के दर्जनों गांवों के जलघर सूखे पड़े हैं और पीने के पानी का घोर संकट बना हुआ है यही हाल हल्का बाढड़ा, हल्का दादरी के भी दर्जनों गांवों में पीने के पानी का घोर संकट बना हुआ है। बहुत से गांव में जोहड़ खाली होने से मवेशियों को भी पानी की भारी किल्लत बनी हुई है। मौजूदा सरकार को लोगों की दुख तकलीफ से कोई सरोकार नहीं है। किरण चौधरी ने कहा कि भिवानी व दादरी जिले की नहरों में कम मात्रा में पानी छोड़ा जा रहा है। जिस कारण पीने के पानी का संकट बना हुआ है। उन्होंने सरकार से मांग करते हुए कहा कि भिवानी व दादरी जिले को उनके हक का पूरा पानी दिया जाए। वे इस मांग को विधानसभा में भी बार-बार पुरजोर तरीके से आवाज उठा चुकी हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने पेयजल संकट का तुरंत समाधान करने की मांग की। उन्होंने कहा कि अगर तुरंत समाधान नहीं किया तो कांग्रेस जन आंदोलन करने पर मजबूर होगी।

chat bot
आपका साथी