स्कूटी मैराथन से यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक

हुडा सेंट्रल पार्क के सामने मैदान में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह क

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 07:14 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 07:14 AM (IST)
स्कूटी मैराथन से यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक
स्कूटी मैराथन से यातायात नियमों के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, भिवानी : हुडा सेंट्रल पार्क के सामने मैदान में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत सचिव प्रादेशिक परिवहन और यातायात पुलिस द्वारा राहगीरी की भांति जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान महिलाओं की स्कूटी मैराथन का आयोजन किया गया और वाहन चालकों को यातायात के निमयों की पालना करने की शपथ दिलाई गई। एसडीएम महेश कुमार और सचिव प्रादेशिक परिवहन अंग्रेज सिंह ने नागरिकों से यातायात के नियमों की पालना करने का आह्वान किया।

जागरूकता कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महेश कुमार ने कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत 18 जनवरी से 17 फरवरी तक सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा नामक विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसमें विभिन्न प्रकार की गतिविधियों के माध्यम से लोगों को यातायात के नियमों की पालना करने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

सचिव प्रादेशिक परिवहन अंग्रेज सिंह ने रोडवेज के प्रशिक्षार्थी चालकों व आमजन को यातायात के नियमों की पालना करने की शपथ दिलाई। उन्होंने शपथ दिलाई कि सड़क सुरक्षा नियमों की पालना करें। शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ होने पर वाहन चलाएं। वाहन को तीव्र गति से न चलाएं व निर्धारित सीमा में ही चलाएं। नशीले पदार्थों का सेवन गाड़ी न चलाएं। धुंध में तेज गति से वाहन न चलाएं और हेडलाइट जलाकर रखें। रात्रि में वाहन चलाते समय डिपर का प्रयोग करें। शहर व गांवों में स्कूलों के पास से गुजरते समय धीमी गति में वाहन चलाएं। अपने वाहन को निर्धारित स्थान पर पार्किंग करें। वाहन चलाते समय मोबाईल का प्रयोग न करें। गलत दिशा से कभी भी ओवरटेक न करें। चौराहों पर गति का अवश्य ध्यान रखें।

इस दौरान रोड सेफ्टी आर्गेनाइजेशन से मदन शर्मा ने कहा कि अधिकतर सड़क हादसे वाहन चालक की लापरवाही से ही होते हैं। ऐसे में यातायात के नियमों की पालना करना जरूरी है। कार्यक्रम में केके वर्मा ने स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी दी। स्वास्थ्य विभाग से जगदीश जांगड़ा ने कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रति जागरूक किया।

कार्यक्रम के दौरान सचिव प्रादेशिक परिवहन अंग्रेज सिंह ने स्कूटी पर धुंध के चलते रिफ्लेक्टर टेल लगाई और स्कूटी मैराथन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दौरान काफी संख्या में युवा व रोडवेज से प्रशिक्षाणार्थी चालकों ने पैदल मैराथन निकाली। स्कूटी मैराथन हुडा सेंट्रल पार्क से शुरू होकर बासिया भवन, हांसी गेट, घंटाघर और रोहतक गेट आदि शहर के मुख्य मार्गों से होकर वापस हुडा पार्क पर संपन्न हुई। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी अजीत सिंह श्योराण, पार्षद हर्षदीप डुडेजा, भाजपा सांस्कृतिक प्रकोष्ठ के जिला संयोजक संजय दुआ, राजेंद्र शर्मा, सहित अनेक युवा मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी