ऑक्सीजन के 300 बेड की होगी व्यवस्था : उपायुक्त

उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा है कि जिला में कोविड-19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन के 300 बेड की व्यवस्था की जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 06:15 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 06:15 AM (IST)
ऑक्सीजन के 300 बेड की होगी व्यवस्था : उपायुक्त
ऑक्सीजन के 300 बेड की होगी व्यवस्था : उपायुक्त

जागरण संवाददाता, भिवानी : उपायुक्त जयबीर सिंह आर्य ने कहा है कि जिला में कोविड-19 के मरीजों के लिए ऑक्सीजन के 300 बेड की व्यवस्था की जाएगी। इसके अलावा सरकारी एवं निजी अस्पतालों में कोविड-19 के मरीजों के उपचार के लिए भी बेडों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी। मरीजों के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रशासन द्वारा पुख्ता प्रबंध किए जाएंगे ताकि किसी भी कोविड-19 से पीड़ित रोगी को ऑक्सीजन के लिए दिक्कत का सामना न करना पड़े। उपायुक्त वीरवार को लघु सचिवालय परिसर में कोविड-19 के समुचित प्रबंधों को लेकर संबंधित विभागों के अधिकारियों की आयोजित की गई बैठक को संबोधित कर रहे थे। यह बैठक शारीरिक दूरी के नियम की पालना करने के लिए सचिवालय में पेड़ के नीचे हुई। इसमें डीसी से लेकर बाकी अधिकारियों की कुर्सी बाहर लगी।

उन्होंने कहा कि जिला मुख्यालय पर कोविड-19 संक्रमण से प्रभावित रोगियों के उपचार हेतु सरकारी एवं निजी अस्पतालों में समुचित प्रबंध किए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के फील्ड में कार्यरत चिकित्सकों की ड्यूटी कोरोना वायरस संक्रमण से प्रभावित रोगियों के उपचार के लिए लगाई जाएगी। उन्होंने विभाग के चिकित्सकों को निर्देश दिए कि कोविड-19 की हेल्पलाइन लगातार चालू रहनी चाहिए। निजी अस्पतालों में संक्रमण से जुड़ी सभी प्रकार की दवाइयों के रेटों की सूची अस्पताल परिसरों में चस्पा करने के भी निर्देश दिए गए है।

उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के चिकित्सकों को निर्देश दिए कि जो भी व्यक्ति कोरोना संक्रमण की जांच के उपरांत पॉजिटिव पाए जाते हैं, उनके घर पर शीघ्र कोरोना किट (दवाइयां) पहुंचाना सुनिश्चित करें। इस किट में ऑक्सीमीटर, थरमा मीटर के साथ-साथ आवश्यक दवाइयां व आयूष विभाग द्वारा तैयार किए गए इम्यून बूस्टर काढ़े के पैकेट है। उन्होंने कहा कि इसके लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किया गया है। जहां तक संभव हो सके संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति अपने घर पर ही रहकर अपना उपचार करवाएं। संक्रमण से प्रभावित लोगों के लिए जिला में विभिन्न स्थानों पर कोविड सेंटर बनाए जा चुके है। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल नरवाल, एसडीएम महेश कुमार, मनीष कुमार फौगाट, नगराधीश हरबीर सिंह, भाजपा के जिला प्रधान शंकर धूपड़, आरएसएस से प्रदीप कुमार, स्वास्थ्य विभाग से डा. विनोद पंवार, डा. अशीष, आइएम के प्रधान डा. रणबीर सिंह, डा. कर्ण पूनिया सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

आयुष विभाग करें जागरूक

डीसी ने कहा कि आयुष विभाग के चिकित्सक कोविड-19 के दृष्टिगत लोगों को जागरूक करें। उनको निर्देश दिए कि वह लोगों को समझाएं। उन्होंने कहा कि संक्रमण से बचाव के बारे में आयुष काढ़ा के बारे में आमजन को जानकारी दी जाए।

सख्ती करने के निर्देश

उपायुक्त ने पुलिस अधीक्षक अजीत सिंह को जिलाभर में धारा-144 का सख्ती के साथ पालन करने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि जो भी व्यक्ति बगैर मास्क पाया जाता है, उसका चालान भी काटा जाए। उन्होंने कहा कि सामाजिक एवं वैवाहिक कार्यक्रमों के आयोजन हेतू संबंधित एसडीएम से स्वीकृति लेना अनिवार्य है।

chat bot
आपका साथी