टिड्डी दल अभी कंट्रोल से बाहर

टिड्डी दल पर कंट्रोल करने के लिए कृषि विभाग की टीम लगातार प्रयासरत है। कई बार टिड्डी दल को वापस राजस्थान की ओर मोड़ दिया गया था लेकिन दो दिन पहले फिर से टिड्डी दल ने फिर दस्तक दी थी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 06:34 AM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 06:34 AM (IST)
टिड्डी दल अभी कंट्रोल से बाहर
टिड्डी दल अभी कंट्रोल से बाहर

संवाद सूत्र, ढिगाव मंडी : क्षेत्र में टिड्डी दल का हमला अभी थमा नहीं है। टिड्डी दल पर कंट्रोल करने के लिए कृषि विभाग की टीम लगातार प्रयासरत है। कई बार टिड्डी दल को वापस राजस्थान की ओर मोड़ दिया गया था, लेकिन दो दिन पहले फिर से टिड्डी दल ने फिर दस्तक दी थी। इस दौरान टिड्डी दल को नियंत्रण करने के लिए कृषि विभाग हरियाणा के साथ-साथ केंद्र की टीम भी क्षेत्र में तैनात रही है। केंद्रीय टीम और क्षेत्रीय हरियाणा टीम में यह है फर्क

कृषि अधिकारियों की टीम किसानों के साथ मिलकर इधर उधर बिखरे टिड्डी दल पर कंट्रोल करने में कामयाब हो रही है। क्षेत्रीय कृषि अधिकारियों की टीम ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर द्वारा कहीं भी खेतों में अथवा खेत के किनारों में, छोटे पौधों व पेड़ों में आसानी से कीटनाशक का छिड़काव किया जा सकता है। इस इलाके के लिए आम तौर पर यही पद्धति या विधि सबसे सफल साबित हो रही है। ट्रैक्टर माउंटेड सॉफ्टवेयर की टंकी में लेंबडा अथवा क्लोरपीरिफॉस कीटनाशक को पानी में घोलकर छिड़काव किया जाता है और कामयाब होता है। केंद्रीय टीम फॉगिग का कार्य कर रही

केंद्रीय टीम फॉगिग मशीन द्वारा छिड़काव करती है। यह मशीनें टिड्डी नियंत्रण सर्कल ऑफिस चूरू के माध्यम से भेजी जाती हैं। इस मशीन में सिर्फ मेलाथियान 96 प्रतिशत दवा का इस्तेमाल किया जाता है। इस्तेमाल सीमित क्षेत्र में किया जाता है। जैसे खुला मैदान जहां टिड्डी दल ने पड़ाव डाला हो या टिड्डी दल इकट्ठा बैठा हो वहां पर फॉगिग की जा सकती है।

दूसरा इस्तेमाल ड्रोन का करते हैं। ड्रोन का इस्तेमाल वहां होता है जहां ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रे और फॉगिग मशीन ना पहुंच सके। जैसी बहुत ऊंचे ऊंचे वृक्ष, पहाड़ी अथवा ऊंचे ऊंचे टीले जहां ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर और फॉगिग मशीन ना पहुंच सकें। कृषि अधिकारियों की टीम का किसानों के साथ मिलकर टिड्डी नियंत्रण अभियान जारी है। शनिवार देर रात टिड्डी दल ने पड़ाव डाला था। टिड्डियां क्षेत्र में इधर उधर बिखरी हैं। हमारी टीम कार्य में जुटी हुई हैं। क्षेत्र के किसानों के साथ मिल कर टीम काम कर रही हैं।

- डा. प्रताप सिंह सभ्रवाल, कृषि उपनिदेशक

chat bot
आपका साथी