बहिष्कार को विराम, बाजरा खरीद शुरू

संवाद सहयोगी ढिगावा मंडी टोकनों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर दो दिन तक अनाज व्यापाि

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 05:15 AM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 05:15 AM (IST)
बहिष्कार को विराम, बाजरा खरीद शुरू
बहिष्कार को विराम, बाजरा खरीद शुरू

संवाद सहयोगी, ढिगावा मंडी: टोकनों की संख्या बढ़ाने की मांग को लेकर दो दिन तक अनाज व्यापारियों द्वारा बाजरा खरीद का बहिष्कार करने के बाद आखिरकार उच्च अधिकारियों के आश्वासन के बाद गुरुवार को सुचारू रूप से बाजरा खरीद करने पर सहमति हुई। इस दौरान 35 टोकन जारी किए गए। 1 अक्टूबर से बाजरे की खरीदी शुरू हुई और 15 अक्टूबर तक कछुआ चाल से चलते हुए सरकार ने 220 किसानों का 5800 कुंटल बाजरा ही खरीदा। शेष बचे 30 दिन उनके अंदर छुट्टियां भी जोड़ी गई हैं बाकी बचे करीब 7500 किसान अपना बाजरा मार्केट कमेटी के तय समय पर कैसे बेच पाएंगे।

अनाज व्यापारियों और किसानों की माने तो ढिगावा जाटान की नई अनाज मंडी जिले की सबसे बड़ी अनाज मंडी कहीं जा रही है। अनाज मंडी में करीब 8000 किसानों मैं मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर ऑनलाइन किया हुआ है।

कछुआ चाल चलते हुए मार्केट कमेटी हर रोज 13 से 15 टोकन जारी कर रहा है ऐसे में 8000 किसानों का नंबर आना मुश्किल है जबकि कई बड़े किसान भी हैं जिनका दो से तीन बार नंबर आने के बाद भी बाजरा बचता दिखाई दे रहा है। किसान, अनाज व्यापारियों और भाकियू के पदाधिकारियों की संयुक्त मांग है कि है रोज 300 से 350 टोकन जारी किए जाएं ताकि किसान अपना बाजरा बेच सकें।

मंडी प्रदान महावीर मातनहेलिया ने बताया कि उच्च अधिकारियों के आश्वासन के बाद बाजरा खरीदी सुचारू रूप से शुरू कर दी है, सांसद धर्मबीर और मार्केट कमेटी के अधिकारियों ने सोमवार से ढाई सौ टोकन जारी करने का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी