परीक्षा देनी है तो नोजपिन, कुंडल,कड़ेे सब घर छोड़कर आएं,

अगर आपको हरियाणा पात्रता परीक्षा देनी है तो अपने गहने, पर्स, घड़ी और मोबाइल घर छोड़कर जाएं। अगर महिला हैं तो कुंडल, कड़ा, कोका और नथ पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेंगी।

By Test1 Test1Edited By: Publish:Sat, 11 Jun 2016 03:53 PM (IST) Updated:Sat, 11 Jun 2016 04:37 PM (IST)
परीक्षा देनी है तो नोजपिन, कुंडल,कड़ेे सब घर छोड़कर आएं,

जागरण संवाददाता, भिवानी। अगर आपको हरियाणा पात्रता परीक्षा देनी है तो अपने गहने, पर्स, घड़ी और मोबाइल घर छोड़कर जाएं। अगर महिला हैं तो कुंडल, कड़ा, कोका (नोजपिन) और नथ पहन कर परीक्षा नहीं दे सकेंगी। दरअसल, 18 जून को होने वाली पात्रता परीक्षा के लिए हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी ने इस बार सख्ती निर्देश जारी किए हैं। इस बार बोर्ड की पूरी-पूरी कोशिश है कि परीक्षार्थी किसी भी तरीके से नकल या अनुचित साधन का प्रयोग ना कर पाएं। पिछली बार भी कुछ ऐसी ही वजहोंं से 20 फरवरी को हुई लेवल-2 की परीक्षा रद्द हो गई थी।परीक्षा का समय दोपहर दो से शाम साढ़े चार बजे तक का रखा गया है।

इस बार कागज नहीं मशीन पर लगेगा अंगूठा

इस बार अंगूठेे का निशान कागज पर नहीं बल्कि मशीन पर लिया जाएगा। बोर्ड सचिव पंकज ने बताया कि परीक्षा से पहले एंट्री गेट ही परीक्षार्थी की वीडियोग्राफी करवाई जाएगी। यहींं पर बायोमीट्रिक तकनीक के साथ इंकलेस पैड व पेपर से अंगूठों के निशान लिए जाएंगे। इसके बाद ही परीक्षार्थी को केंद्र में प्रवेश मिलेगा। परीक्षा शुरू होने से 10 मिनट पहले एंट्री बंद कर दी जाएगी। साथ ही परीक्षा केंद्र पर सभी कक्षों में मोबाइल जैमर लगाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें ःः ट्विटर से कर सकेंगे रेलवे पुलिस को शिकायत

एक घंटा पहले करना होगा रिपोर्ट

परीक्षार्थियों को केंद्र पर एक घंटा पहले रिपोर्ट करनाा होगा। ताकि हरेक परीक्षार्थी की गहनता से तलाशी ली जा सके। इस दौरान अगर परीक्षार्थी के पास कोई भी प्रतिबंधित चीज पाई जाती है जैसे कि मोबाइल, ब्लू टूथ, कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण तो उसे परीक्षा से बाहर कर दिया जाएगा। अगर कोई परीक्षार्थी फिर भी किसी प्रतिबंधित चीज का इस्तेमाल करते पकड़ा जाता है तो बोर्ड इस बार आपराधिक मुकदमा दर्ज करवाएगा।

अटेस्टेड एडमिट कार्ड और वैलिड फोटो आई डी जरूर ले लें

बोर्ड सचिव ने कहा कि परीक्षार्थियों को एडमिट कार्ड पर अपनी अतिरिक्त फोटो लगाते हुए उसे राजपत्रित अधिकारी से सत्यापित करवाना है। इसके साथ ही अपना एक वैध फोटो पहचान-पत्र भी साथ लेकर आना होगा।

chat bot
आपका साथी