ई-चौपाल से जुड़कर बनाई गांवों को स्वच्छ बनाने की कार्ययोजना

गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत शनिवार को अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति के मार्गदर्शन में जिला में ई-चौपाल का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 Aug 2020 06:29 AM (IST) Updated:Sun, 09 Aug 2020 06:29 AM (IST)
ई-चौपाल से जुड़कर बनाई गांवों को स्वच्छ बनाने की कार्ययोजना
ई-चौपाल से जुड़कर बनाई गांवों को स्वच्छ बनाने की कार्ययोजना

जागरण संवाददाता, भिवानी : गंदगी मुक्त भारत अभियान के तहत शनिवार को अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति के मार्गदर्शन में जिला में ई-चौपाल का आयोजन किया गया। इसमें जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह ने पंचायत प्रतिनिधियों से बात की और अभियान को मूर्तरूप प्रदान करने के निर्देश दिए। अभियान में सभी बीडीपीओ, सरपंच, प्रतिनिधि, ग्राम सचिव, स्वच्छाग्रही, पंच, स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के खण्ड समन्वयक ई-पंचायत से जुड़े।

ई-चौपाल की ऑनलाइन व्यवस्था स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश कुमार द्वारा आयोजित की गई। इसमें राज्य के परियोजना समन्वयक एमएल गर्ग, राज्य कार्यक्रम प्रबंधक गुरदीत्ता धीमान ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने जिला भिवानी में स्वच्छता के क्षेत्र हो रहे प्रयास की सराहना की। ई-चौपाल कार्यक्रम में जिला फरीदाबाद से उपेन्द्र सिंह, जिला कार्यक्रम प्रबंधक व जिला हिसार से पिकी यादव, जिला कार्यक्रम प्रबंधक ने जिला भिवानी में हो रहे स्वच्छता कार्यक्रम को राज्य के अन्य जिलो के लिए नजीर बताया व अपने जिलो में भी ऐसी नई तकनीकी के साथ बैठक गतिविधियां आयोजन करने की इच्छा जाहिर की।

जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी राम सिंह ने निर्देश दिए कि 15 अगस्त तक इस अभियान के दौरान गांवों को स्वच्छ बनाने का कार्य करें। उन्होंने पंचायत प्रतिनिधियों से कहा कि वे गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर पड़ी गंदगी को उठवाने को काम करें। गांवों में पानी की निकासी की नालियों को साफ किया जाए। गांवों में सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी के ढ़ेर नजर नहीं आने चाहिए। उन्होंने कि सिगल यूज प्लास्टिक का सही ढंग से निष्पादन किया जाए। गांवों में युवाओं को जागरूक करें।

ई- चौपाल में जिला कार्यक्रम प्रबंधक सतीश कुमार ने कहा ई चौपाल का मुख्य उद्देश्य 15 अगस्त तक जिले में चल रहे स्वच्छता के प्रयासों को गति देना है। जिले में प्रति माह की दो तारीख को प्लास्टिक कचरा एकत्रित करने के लिए पहले से अभियान चलाया जा रहा है। 10 अगस्त को सार्वजनिक स्थानों व भवनों की सफाई के लिए श्रमदान किया जाएगा। जो ग्राम पंचायत ओडीएफ प्लस के अन्तर्गत ठोस व तरल कचरा प्रबंधन आदि शर्तों को पूर्ण करती है, उन पंचायतों के आम सभा में प्रस्ताव पास किए जाएंगे। इन सभी गतिविधियों की जीयो टैग फोटोग्राफ भी जलशक्ति मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड की जानी है।

chat bot
आपका साथी