स्वच्छ गांवों की पंचायतों को मिले 24 लाख

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अतिरिक्त उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार म

By JagranEdited By: Publish:Fri, 08 Feb 2019 12:02 AM (IST) Updated:Fri, 08 Feb 2019 12:02 AM (IST)
स्वच्छ गांवों की पंचायतों को मिले 24 लाख
स्वच्छ गांवों की पंचायतों को मिले 24 लाख

जागरण संवाददाता, चरखी दादरी : अतिरिक्त उपायुक्त डा. मनोज कुमार ने लघु सचिवालय के सभागार में बृहस्पतिवार को स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार योजना के तहत 24 गांवों की पंचायतों को एक-एक लाख रुपये के चैक देकर सम्मानित किया।

यह पुरस्कार ग्राम पंचायतों को स्वच्छता की मुहिम चलाने के लिए दिया गया है। डा. मनोज कुमार ने बताया कि करीब दो साल पहले मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्वच्छता अभियान चलाने वाली सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों को सम्मानित करने के लिए यह योजना शुरू की थी।

इसमें खंड स्तर पर एक निर्णायक समिति का भी गठन किया गया। समिति में खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी और पंचायत समिति के चेयरमैन और सदस्यों को शामिल किया गया था। उन्होंने सर्वे के आधार पर जो रिपोर्ट दी, उसके बाद पुरस्कार के लिए ग्राम पंचायतों का चयन किया गया है। प्रति माह एक ग्राम पंचायत का चयन इस स्कीम में किया गया। गांव पांडवान, बिगोवा, जेवली, मेहड़ा, लांबा, मांढी पिरानु, बरसाना, मिसरी, काकडौली हुकमी, दातौली, महराणा, कारी आदू, बालरोड, बास, जीतपुरा, पालड़ी, गोठड़ा, हड़ौदी, कलाली, पातुवास, डुडीवाला किशनपुरा, चिडि़या, सरूपगढ़ और रामपुरा को स्वर्ण जयंती स्वच्छता पुरस्कार दिया गया।

अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि ओडीएफ के लिए जिन सरपंचों ने पीआरआइ स्कीम से शौचालय का निर्माण करवाया था, उनकों यह राशि वापस दी जा रही है। इसमें ग्राम पंचायत पैंतावास कलां को लगभग 12 लाख की राशि दी जा चुकी है। शेष 42 गांवों में शौचालयों का निरीक्षण किया जा रहा है। इनको भी रिपोर्ट मिलने के बाद राशि दे दी जाएगी। इस अवसर पर सरपंच राजकरण, मनोज कुमार, राकेश, राजपाल, दयानंद, रतन ¨सह, सुमन देवी, सुदर्शन व पंचायत कर्मचारी रामरतन, विकास,जिला कार्यक्रम प्रबंधक संजय यादव, संजय कोकचा, मुख्त्यार इत्यादि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी