कक्षाएं लगाने को स्कूल तैयार, सर्कुलर का इंतजार

कक्षाएं लगाने को स्कूल तो तैयार हो गए हैं मगर अभी राज्य सरकार के सर्कुलर का इंतजार है। केंद्र की गाइडलाइन में अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है मगर अब मामला राज्य सरकार के दिशानिर्देशों पर अटका हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Oct 2020 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 14 Oct 2020 06:00 AM (IST)
कक्षाएं लगाने को स्कूल तैयार, सर्कुलर का इंतजार
कक्षाएं लगाने को स्कूल तैयार, सर्कुलर का इंतजार

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

कक्षाएं लगाने को स्कूल तो तैयार हो गए हैं, मगर अभी राज्य सरकार के सर्कुलर का इंतजार है। केंद्र की गाइडलाइन में अनलॉक-5 में 15 अक्टूबर से स्कूलों को खोलने की अनुमति दी है, मगर अब मामला राज्य सरकार के दिशानिर्देशों पर अटका हुआ है। सरकारी ही नहीं प्राइवेट स्कूल भी इसको लेकर असमंजस में हैं कि अभी किस-किस कक्षा के कितने विद्यार्थियों को कब से बुलाया जाए।

नौंवी से बारहवीं तक के विद्यार्थियों को परामर्श लेने के लिए स्कूल में जाने की अनुमति तो पिछले महीने ही मिल गई थी। अब 15 अक्टूबर से स्कूलों में नियमित कक्षाएं लगाने को केंद्र की अनुमति मिल चुकी है। मगर किस-किस कक्षा के कितने फीसद बच्चों को कैसे बुलाया जाए। इस बारे में तमाम दिशानिर्देश अभी स्पष्ट नहीं है। मंगलवार को भी स्कूलों में राज्य सरकार के सर्कुलर का इंतजार रहा। अपने स्तर पर तैयारियां की जा रही हैं। शहर के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में तो दो-दो घंटे की तीन शिफ्ट भी तय कर ली गई हैं। सफाई की जा रही है। सैनिटाइजेशन की व्यवस्था कर दी गई है। बच्चों की थर्मल स्क्रीनिग से लेकर शारीरिक दूरी रखी जाएगी। मगर कक्षाएं तभी लगेंगी जब राज्य सरकार की ओर से स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी। वर्जन..

स्कूल के स्तर पर तैयारी हो चुकी है, मगर अभी तक अधिकारिक तौर पर कोई सर्कुलर नहीं मिला है। इस बारे में निर्देश मिलने के बाद ही बच्चों को बुलाया जाएगा।

--ओमप्रकाश, प्राचार्य, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, बहादुरगढ़ सैनिटाइजेशन, स्क्रीनिग की व्यवस्था कर ली गई है। मगर कौन सी कक्षा तक के बच्चे बुलाने हैं और कैसे क्या करना है, इस बारे में कोई सर्कुलर नहीं आया है।

--वीएन झा, प्राचार्य, सेंचुरी पब्लिक स्कूल सरकारी स्कूलों में दाखिलों के लिए बढ़ी तिथि :

शिक्षा विभाग की ओर से राजकीय स्कूलों में दाखिलों की तिथि बढ़ा दी गई है। अब नौंवी और ग्यारहवीं में दाखिला 31 दिसंबर तक हो सकेगा। जबकि 10वीं और 12वीं में दाखिले के लिए अंतिम तिथि अब 31 अक्टूबर होगी। बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थी 30 अक्टूबर तक अपने विषय भी बदल सकते हैं।

----------------------------------

chat bot
आपका साथी