एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन: जोर का झटका धीरे से

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) ने एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन में सेक्टर वासियों पर जोर का झटका धीरे से दिया है। रिकेलकुलेशन में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को आधार बनाकर एन्हांसमेंट राशि की दर निर्धारित की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने जमीन का मुआवजा कई गुणा बढ़ा दिया था तो एन्हांसमेंट की राशि भी कई गुणा बढ़ गई है। दरअसल पहले एन्हांसमेंट की जो राशि निर्धारित की गई थी वो जिला एवं सत्र न्यायालय तथा हाईकोर्ट के निर्णय के आधार पर थी। रिकेलकुलेशन के बाद जो राशि एचएसवीपी ने अभी तैयार की है

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Jan 2020 11:10 PM (IST) Updated:Tue, 28 Jan 2020 06:16 AM (IST)
एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन: जोर का झटका धीरे से
एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन: जोर का झटका धीरे से

कृष्ण वशिष्ठ, बहादुरगढ़:

हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण(एचएसवीपी) ने एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन में सेक्टर वासियों पर जोर का झटका धीरे से दिया है। रिकेलकुलेशन में सुप्रीम कोर्ट के फैसले को आधार बनाकर एन्हांसमेंट राशि की दर निर्धारित की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने जमीन का मुआवजा कई गुणा बढ़ा दिया था तो एन्हांसमेंट की राशि भी कई गुणा बढ़ गई है। दरअसल पहले एन्हांसमेंट की जो राशि निर्धारित की गई थी वो जिला एवं सत्र न्यायालय तथा हाईकोर्ट के निर्णय के आधार पर थी। रिकेलकुलेशन के बाद जो राशि एचएसवीपी ने अभी तैयार की है, वो ड्राफ्ट के तौर पर सेक्टर रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन को सौंपी है। साथ ही एसोसिएशनों से दावे-आपत्तियां मांगी गई हैं। इन दावे-आपत्तियों को सुलझाने के बाद ही एन्हांसमेंट की फाइनल दर निर्धारित की जाएगी, जिसके बाद सेक्टर वासियों को नोटिस जारी किए जाएंगे। एन्हांसमेंट से जुड़े कुछ तथ्य:

- बहादुरगढ़ के तीन सेक्टरों के 5664 प्लाट धारकों पर मार्च 2018 में डाली गई थी 91 करोड़ 80 लाख की एन्हांसमेंट सरकार दो बार दे चुकी छूट:

- जून 2018 में एन्हांसमेंट की एकमुश्त राशि जमा कराने पर दी गई 40 फीसद की छूट

- नवंबर 2018 में एन्हांसमेंट की एकमुश्त राशि जमा कराने पर दी गई 37.5 फीसद की छूट

- छूट अवधि का 5664 प्लाटधारकों में से 952 लोगों ने उठाया था लाभ

- छूट अवधि का करीब 17 फीसद लोगों ने उठाया था फायदा

- करीब 92 करोड़ में से हुई 50 करोड़ की राशि जमा

- छूट अवधि में 54 फीसद राशि हो गई थी जमा किस सेक्टर में कितने प्लाट:

सेक्टर प्लाट

2 2464

9 व 9ए 3200

रिकेलकुलेशन से पहले और अब सेक्टर वाइज एन्हांसमेंट के रेट:

सेक्टर पहले अब

2 1662 2259

9 545 1968

9ए 725 1968

नोट: रेट रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से हैं। वर्जन.

एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन में सेक्टर वासियों को कोई राहत नहीं दी गई है। यहां के सेक्टर 9 को ही लें तो रिकेलकुलेशन के दौरान हाउसिग बोर्ड को दी गई करीब 20 एकड़, ग्रीन बेल्ट व नेशनल हाइवे को दी गई करीब 46 एकड़, लिटीगेशन की 36 एकड़ समेत मेट्रो को दी गई जमीन की एन्हांसमेंट का बोझ सेक्टर वासियों पर ज्यों का त्यों बरकरार रखा गया है। हमने इन बिदुओं को लेकर आपत्ति दर्ज की है। इन आपत्तियों को दूर करने के बाद ही सेक्टर वासियों से एन्हांसमेंट राशि वसूल की जाए।

-राजसिंह, सदस्य, सेक्टर नौ रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन, बहादुरगढ़। वर्जन...

बहादुरगढ़ के सेक्टरों में एन्हांसमेंट की रिकेलकुलेशन हो गई है। सेक्टर वासियों की जो भी मांग थी, उन्हें शामिल करते हुए सुप्रीम कोर्ट के फैसले को आधार मानकर रिकेलकुलेशन कर दी गई है। इस रिकेलकुलेशन को लेकर सेक्टरवासियों के दावे-आपत्तियां मांगी गई हैं। उसके बाद ही फाइनल एन्हांसमेंट की राशि के नोटिस सेक्टर वासियों को दिए जाएंगे।

--विकास ढांडा, संपदा अधिकारी, एचएसवीपी, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी