ऑनलाइन मॉनीटरिग डिवाइस बंद करने पर 30 इकाइयों को नोटिस

औद्योगिक इकाइयों में प्रदूषण स्तर का पल-पल डाटा पता लगाने के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिग डिवाइस लगाए गए हैं। बड़े स्तर की औद्योगिक इकाइयों में डिस्चार्ज एफ्लुएंट (गंदा पानी) व हवा में प्रदूषण स्तर की जानकारी के लिए ये डिवाइस लगाए गए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Sep 2020 09:30 AM (IST) Updated:Tue, 15 Sep 2020 09:30 AM (IST)
ऑनलाइन मॉनीटरिग डिवाइस बंद करने पर 30 इकाइयों को नोटिस
ऑनलाइन मॉनीटरिग डिवाइस बंद करने पर 30 इकाइयों को नोटिस

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : औद्योगिक इकाइयों में प्रदूषण स्तर का पल-पल डाटा पता लगाने के लिए ऑनलाइन मॉनीटरिग डिवाइस लगाए गए हैं। बड़े स्तर की औद्योगिक इकाइयों में डिस्चार्ज एफ्लुएंट (गंदा पानी) व हवा में प्रदूषण स्तर की जानकारी के लिए ये डिवाइस लगाए गए हैं। ये डिवाइस चंडीगढ़ व दिल्ली से जुड़े होते हैं और अगर प्रदूषण का स्तर ज्यादा होता है तो संबंधित कंपनी को नोटिस देकर उसका पुख्ता प्रबंध किया जाता है ताकि प्रदूषण का स्तर ठीक रखा जा सके। मगर कुछ औद्योगिक इकाइयां इस डिवाइस को बंद कर रही हैं।

बोर्ड को इसकी जानकारी मिलते ही डिवाइस बंद रखने वाली 30 इकाइयों को नोटिस भेजा है। रोहतक व झज्जर में वैसे तो यह डिवाइस 87 इकाइयों में लगा हुआ है, मगर 30 इकाइयों की ओर से इस डिवाइस को बंद किए जाने की रिपोर्ट मिलते ही बोर्ड के स्थानीय अधिकारी सतर्क हो गए हैं। नोटिस भेजकर चेतावनी दी गई है कि अगर जल्द ही डिवाइस को चालू नहीं किया और उसे 24 घंटे चालू नहीं रखा गया तो संबंधित इकाई के खिलाफ नियमानुसार कड़ी कार्रवाई की जाएगी। नोटिस में साफ किया गया है कि अगर किसी औद्योगिक इकाई में उत्पादन ठप हो गया है तो भी इस डिवाइस को बंद न किया जाए। डिवाइस को हर हाल में चालू किया जाए। अगर कोई औद्योगिक इकाई अपना उत्पादन बंद रखती है और इस हालात में डिवाइस को भी बंद कर दिया जाता है तो भी संबंधित इकाई के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। रोहतक व झज्जर में 87 इकाइयों में ऑनलाइन मॉनीटरिग डिवाइस लगे हुए हैं। इस डिवाइस से प्रदूषण के स्तर का पल-पल का डाटा मिल जाता है। 30 इकाइयों ने यह सिस्टम बंद कर रखा था, जिन्हें नोटिस दिया गया है। अगर नोटिस देने के बाद भी यह सिस्टम बंद रखा गया तो संबंधित इकाई के खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

संदीप सिंह, क्षेत्रीय अधिकारी, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, बहादुरगढ़।

chat bot
आपका साथी