कार्यक्रमों के माध्यम से बताया राजभाषा हिदी का महत्व

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में हिदी दिवस को लेकर क

By JagranEdited By: Publish:Fri, 14 Sep 2018 11:47 PM (IST) Updated:Fri, 14 Sep 2018 11:47 PM (IST)
कार्यक्रमों के माध्यम से बताया राजभाषा हिदी का महत्व
कार्यक्रमों के माध्यम से बताया राजभाषा हिदी का महत्व

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में हिदी दिवस को लेकर कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में विभिन्न प्रतियोगिताओं के माध्यम से राजभाषा हिदी का महत्व बताया गया।

वैश्य आर्य कन्या महाविद्यालय में हिंदी विभाग के अंतर्गत वैश्वीकरण में हिंदी के बढ़ते चरण विषय पर विस्तार व्याख्यान का आयोजन किया गया। हिंदी विभागाध्यक्ष डा. मनजीत ने बताया हिंदी दिवस के उपलक्ष्य में महाविद्यालय में कुमारी तनुजा, दीक्षा ने काव्य पाठ व दीक्षा ने नृत्य प्रस्तुत करके जहा हिंदी भाषा के प्रति सम्मान व भावाभिव्यक्ति प्रस्तुत की वहीं अन्य छात्राओं ने महाविद्यालय परिसर में हिंदी भाषा के महत्व से संबंधित स्लोगन लगाकर छात्राओं को जागरूक किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डा. राजवंती शर्मा ने की। कार्यक्रम में मुख्यवक्ता के रूप में पधारी मदवि के हिदी विभाग की प्रोफेसर डा.कृष्णा जून ने भाग लिया। कार्यक्रम में मंच संचालन विभागाध्यक्ष डा. मनजीत ने किया।

शहर के राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्या मीनाक्षी गुप्ता के निर्देशन में हिदी दिवस मनाया गया। कार्यक्रम में कविता पाठ व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कविता पाठ में पुनीत ने प्रथम, दीक्षा ने द्वितीय और मनीष ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। भाषण में सुनील पहले, कमल दूसरे व संतोष और मीनू तीसरे स्थान पर रहे। कार्यक्रम का मंच संचालन प्राध्यापिका सीमा ने तथा निर्णायक की भूमिका डा. मंजू दलाल, प्रीति व डा. मंजू मान ने निभाई।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल में भी हिदी दिवस पर एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह में कविता, भाषण और नाटिका के माध्यम से विद्यार्थियों ने हिदी के प्रति प्रेम उजागर किया। स्कूल के प्रधानाचार्य राजदीप कुलश्रेष्ठ ने हिदी दिवस पर सभी बच्चों को शुभकामनाएं दी। शहर के आशा किरण स्पेशल स्कूल में भी हिदी दिवस मनाया गया। समारोह में अमन गुप्ता ने बच्चों को हिंदी भाषा का महत्व बताया। इस मौके पर नेहा कश्यप, दिव्या, पूनम, कुसुम लता कौशिक आदि मौजूद थे।

राजकीय महिला महाविद्यालय में भी मनाया गया हिदी दिवस

राजकीय महिला महाविद्यालय हिदी दिवस पर एक समारोह का आयोजन किया गया। समारोह का शुभारभ प्राचार्य श्रीनिवास शर्मा ने किया। समारोह में मुख्यातिथि डा. जगदेव सिंह और डा. बालकृष्ण भारद्वाज ने दीप प्रज्ज्वलित करके किया। मंच का संचालन हिदी प्राध्यापिका रेखा व अनीता रानी ने किया। समारोह में विद्यार्थियों ने कविताएं, शायरी व गीत सुनाए। वक्ताओं ने हिदी के महत्व के बारे में जानकारी दी।

chat bot
आपका साथी