एक लाख रुपये की रिश्वत लेते सेल टैक्स इंस्पेक्टर और दो दलाल गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़: दिल्ली के एक ट्रासपोर्टर से एक लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Jul 2018 12:21 AM (IST) Updated:Thu, 26 Jul 2018 12:21 AM (IST)
एक लाख रुपये की  रिश्वत लेते सेल टैक्स इंस्पेक्टर और दो दलाल गिरफ्तार
एक लाख रुपये की रिश्वत लेते सेल टैक्स इंस्पेक्टर और दो दलाल गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़:

दिल्ली के एक ट्रासपोर्टर से एक लाख रुपये की रिश्वत लेते हुए सेल टेक्स के इंस्पेक्टर व दो दलालों को रोहतक से आई विजिलेंस टीम ने बुधवार देर रात को गिरफ्तार किया है। साखोल के पास से तीनों को गिरफ्तार किया गया और उनके कब्जे से रिश्वत में लिए गए रुपये भी बरामद किए है। सेल्स टैक्स इस्पेक्टर व दोनों दलाल ट्रासपोर्टर से दो लाख रुपये पहले भी वसूल चुके है और दो लाख की और डिमाड कर रहे थे। तीनों के खिलाफ भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया है। इस्पेक्टर संजय शर्मा सेल्स टैक्स विभाग के बहादुरगढ़ कार्यालय में इफोर्समेंट विंग में तैनात था।

बुधवार को विजिलेंस की रोहतक टीम को दिल्ली के सुपर कार्गो सर्विस लिमिटेड के मालिक सज्जान सिंह ने शिकायत दी थी कि सेल्स टैक्स विभाग बहादुरगढ़ का इस्पेक्टर उससे रिश्वत की माग कर रहा है। सज्जान सिंह ने अपनी शिकायत में बताया था कि वह अपने ट्रकों में परचून का सामान ढोता है। ट्रासपोर्ट का एक ट्रक 14 जुलाई को राजस्थान के चिड़ावा व झुंझुनू से परचून का सामान लेकर दिल्ली के लिए चला था। 15 जुलाई की सुबह जब यह ट्रक झज्जर में बेरी क्षेत्र में पहुंचा तो यहा पर सेल टैक्स की सूचना पर बेरी थाना पुलिस ने पकड़ लिया। ट्रक पकड़े जाने की सूचना पाकर सेल्स टैक्स विभाग के इस्पेक्टर संजय शर्मा मौके पर पहुचे और उन्होंने ट्रक को अपने कब्जे में लेकर झज्जार की एक फैक्टरी में खड़ा कर दिया तथा फोन पर उसे सूचना दे दी। 17 जुलाई को जब वह बहादुरगढ़ पहुचा तो संजय शर्मा और रोहतक निवासी दलाल अनिल शर्मा व सुनील शर्मा ने उनसे साढे़ 5 लाख रुपये की माग की। बाद में सौदा 4 लाख रुपये में तय हो गया। कुछ दिन बाद 2 लाख रुपये तो दलाल सुनील शर्मा के मार्फत संजय शर्मा को दे दिए थे लेकिन ट्रक छोड़ने के नाम पर इस्पेक्टर संजय शर्मा दो लाख की माग और भी कर रहा था। बुधवार को उसने संजय को फोन पर कहा कि उसके पास फिलहाल एक लाख रुपये और है और एक लाख रुपये कुछ दिन बाद दे देगा। इस बीच संजय ने विजिलेंस को दी शिकायत में बताया कि वह रिश्वत नहीं देना चाहता है और संजय व दोनों दलाल के खिलाफ कार्रवाई करवाना चाहता है। सज्जान सिंह की शिकायत पर विजिलेंस रोहतक के इस्पेक्टर चंद्रवीर सिंह ने एसआई रणबीर सिंह, एएसआइ मुकेश, एचसी अंजीत, सिपाही विकास को साथ लेकर एक टीम का गठन किया और डयूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार बहादुरगढ़ नरेद्र दलाल के नेतृत्व में कार्रवाई की। निर्धारित किए गए सौदे को लेकर सज्जान सिंह ने संजय शर्मा को फोन किया। संजय शर्मा उसे इधर-उधर घुमाता रहा। बुधवार देर शाम को संजय ने फोन करके उसे ओमेक्स की मार्केट में आने को कहा। यहा पर संजय शर्मा ने सज्जान सिंह को अपनी कार में बैठा लिया और उसे साखोल की तरफ लेकर चल पड़ा। साथ में दोनों दलाल भी थे। सज्जान ने एक लाख रुपये उन्हे थमा दिए और विजिलेंस की टीम को इशारा कर दिया। इशारा पाते ही साखोल के पास तीनों को काबू कर लिया और उनके कब्जे से पाउडर लगे 2-2 हजार रुपये के 50 नोट भी बरामद कर लिए।

विजिलेंस के निरीक्षक चंद्रवीर ने बताया कि इस्पेक्टर संजय शर्मा व दो दलालों को एक लाख रुपये की रिश्वत लेते पकड़ा गया है। चार लाख रुपये में इनका सौदा हुआ था। दो लाख रुपये की राशि शिकायतकर्ता पहले भी आरोपितों को दे चुका है। इस्पेक्टर संजय शर्मा, दलाल अनिल व सुनील शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया गया है। राजस्थान में पकड़वाया था एक अधिकारी: सज्जान

शिकायतकर्ता सज्जान सिंह ने बताया कि उसने राजस्थान में भी एक राजपत्रित अधिकारी को 2 लाख रुपये की रिश्वत के मामले में पकड़वाया था। यहा भी वह रिश्वत नहीं देना चाहता था, इसीलिए शिकायत देकर कार्रवाई की माग की थी।

chat bot
आपका साथी