पौधरोपण में बहादुरगढ़ उपमंडल की रहेगी सक्रिय भागीदारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जिला प्रशासन की ओर से 8 अगस्त के दिन को खास बनाते हुए दो घटे में ही ढाई

By Edited By: Publish:Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST) Updated:Fri, 29 Jul 2016 01:01 AM (IST)
पौधरोपण में बहादुरगढ़ उपमंडल की रहेगी सक्रिय भागीदारी

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ : जिला प्रशासन की ओर से 8 अगस्त के दिन को खास बनाते हुए दो घटे में ही ढाई लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस अभियान में बहादुरगढ़ उपमंडल के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र की भी सक्रिय भागीदारी रहेगी। एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव के रूप में पौधरोपण के इस जन अभियान का नेतृत्व कर रही उपायुक्त अनिता यादव के मार्गदर्शन में दो घटे में जहा पूरे जिले में पौधे रोपित करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है वहीं पौधे संरक्षित और जीवित रहे इसके लिए भी प्रशासन की ओर से निरतर मानिटरिग करने की सार्थक पहल की जाएगी।

एसडीएम मनीषा शर्मा ने बहादुरगढ़ उपमंडल में एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि इस हरित कार्यक्रम में समाज के सभी वर्गो की सक्रिय भागीदारी सुनिश्चित रहेगी। पौधरोपण के इस अभियान को जन अभियान का रूप देने के लिए प्रशासनिक स्तर पर पूरी रूपरेखा तैयार कर ली गई है और शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए है। उन्होंने बताया कि इस उत्सव के लिए वन विभाग की ओर से पौधे तैयार किए गए है। इनमें नीम, पीपल, शीशम, जामुन, अमरूद, सफेदा सहित अनेक फलदार, छायादार, फूलदार पौधे शामिल है।

एसडीएम शर्मा ने बताया कि एक हरियाली-अनेक खुशहाली पौधरोपण उत्सव का उद्देश्य आमजन में पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागृति पैदा करना है। शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में खाली पड़ी सरकारी जमीन, पार्क, ग्राउड, स्कूल, संस्थान, सड़कों, नहरों, नालों सहित सभी संभावित स्थानों जहां पौधा रोपित होने के बाद संरक्षित हो सके, पौधे रोपित किए जाएंगे।

पौधरोपण के साथ संरक्षण की भी होगी जिम्मेवारी तय

एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव में जहा पूरे जिले में एक साथ दो घटे में ढाई लाख पौधे रोपित किए जाएंगे वहीं इस उत्सव की खासियत यह है कि जितने भी पौधे रोपित होंगे, उनके संरक्षण की भी जिम्मेदारी तय की गई है। वृक्ष प्रकृति और पर्यावरण संरक्षण का आधार हैं। बिना पेड़ पौधों के जीवन की कल्पना करना भी कठिन है। उत्सव की सभी तैयारिया छह अगस्त तक पूरी कर ली जाएंगी। अभियान के दो दिन पहले ही संबंधित स्थानों पर पौधों को पहुचा दिया जाएगा। गावों में स्कूल मुखिया पौधरोपण कार्यक्रम में समन्वयक अधिकारी की भूमिका अदा करेगे।

उत्सव के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त

जिला प्रशासन द्वारा जिले को हरा-भरा बनाने के लिए एक हरियाली-अनेक खुशहाली उत्सव को प्रभावी ढग से चलाने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए है। तहसीलदार बहादुरगढ़ मातूराम को बहादुरगढ़ शहर, परनाला व हसनपुर, आरएस साखला संयुक्त निदेशक डीआईसी को गाव लडरावन, कुलासी, कानौंदा, खैरपुर, बामनौली व रोहित देशवाल डीजीएम एचएसआईआईडीसी के पास खेड़का गुज्जार, गोयला कला, बुपनिया, शाहपुर, देशलपुर व एस.के.यादव एस.ई. के पास दरियापुर, लगरपुर, लोहट, देवरखाना, बाढ़सा तथा डा. जितेन्द्र कादियान एस.एम.ओ. के पास जरदकपुर, गंगडवा, लुकसर, गुभाना माजरी, राजीव जीएम एचएसआइआइडीसी के पास पाहसौर, जहागीरपुर, बादली, लाडपुर और एमपी माजरा गाव की जिम्मेवारी दी गई है। विजय राठी ईओ हुडा के पास सराय औरगाबाद, टाडाहेडी, माडौठी, शमशेर सिह एसडीई हुडा को सिद्दीपुर, ईसरहेड़ी, लोवा कला, बालौर,नया गाव, सौलधा, सुशीला देवी जिला आयुर्वेदिक अधिकारी को गाव आसौदा टोडरान, आसौदा सिवान, बराही, एस.जी.वत्स एक्सईन बिजली निगम के पास निलौठी, खेडी जसौर, जसौर खेडी, लोहारहेड़ी, एसपी सिंहमार एक्सइएन लोक निर्माण विभाग के पास गाव साखौल, जाखौदा व कसार, वीपी हुड्डा श्रम अधिकारी के पास लोवा खुर्द, मेहदीपुर, डाबौदा कला, नूना माजरा गाव के नोडल अधिकारी लगाए गए है।

chat bot
आपका साथी