134ए: स्कूल के बाहर भी होनी चाहिए खाली सीटों की सूची, पर अमल नहीं

शिक्षा के नियम 134ए के तहत इस बार आवेदनों को लेकर गंभीरता नहीं दिख रही है। विभागीय अमला भी ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा है और निजी स्कूल भी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। दाखिलों के लिए कमेटी का गठन तो किया गया है मगर इस बार तो कमेटी भी सक्रिय नहीं हो रही है। ऑनलाइन आवेदन में दिक्कत बनी हुई है। पहले तो स्कूलों ने ही ऑनलाइन खाली सीटों का विवरण देने में देर कर दी। फिर साइट खुलने में कई दिन बीत गए। अब भी आवेदन के समय स्कूलों की सूची साइट पर नहीं खु

By JagranEdited By: Publish:Mon, 09 Mar 2020 07:00 AM (IST) Updated:Mon, 09 Mar 2020 07:00 AM (IST)
134ए: स्कूल के बाहर भी होनी चाहिए खाली सीटों की सूची, पर अमल नहीं
134ए: स्कूल के बाहर भी होनी चाहिए खाली सीटों की सूची, पर अमल नहीं

जागरण संवाददाता, बहादुरगढ़ :

शिक्षा के नियम 134ए के तहत इस बार आवेदनों को लेकर गंभीरता नहीं दिख रही है। विभागीय अमला भी ज्यादा ध्यान नहीं दे रहा है और निजी स्कूल भी नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। दाखिलों के लिए कमेटी का गठन तो किया गया है, मगर इस बार तो कमेटी भी सक्रिय नहीं हो रही है। ऑनलाइन आवेदन में दिक्कत बनी हुई है।

पहले तो स्कूलों ने ही ऑनलाइन खाली सीटों का विवरण देने में देर कर दी। फिर साइट खुलने में कई दिन बीत गए। अब भी आवेदन के समय स्कूलों की सूची साइट पर नहीं खुल रही। इससे अभिभावकों को यह पता नहीं चल रहा कि किस स्कूल में कितनी सीटें खाली हैं। इससे अभिभावक पशोपेश में हैं। खंड शिक्षा कार्यालय में भी इस तरह की शिकायतें पहुंची हैं। वहां से उन्हें हेल्पलाइन नंबर पर बात करने की सलाह दी जा रही है। कई नियमों को दरकिनार कर रहे स्कूल:

कायदे से तो सभी स्कूलों को निर्धारित तारीख तक अपने यहां खाली सीटों की सूची देनी चाहिए थी। मगर ऐसा नहीं किया गया। दूसरा, स्कूलों के बाहर भी यह सूची सार्वजनिक होनी चाहिए। मगर इस नियम का पालन भी नहीं हो रहा है। बीईओ कार्यालय में भी सूची नहीं है। कमेटी सदस्य इस बार प्रक्रिया से ही दूरी बनाए हुए हैं। उधर, खंड शिक्षा अधिकारी हरीश चंद्र डागर का कहना है कि सोमवार को इस बारे में पता किया जाएगा। यदि ऑनलाइन स्कूलों की सूची नहीं खुल रही है तो उच्चाधिकारियों के संज्ञान में लाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी