वाहो वाहो गोबिंद सिंह आपे गुरु चेला..कीर्तन से संगत को किया निहाल

कस्बा के गुरुद्वारा सिंह सभा की ओर से गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव पर पिछले कई दिनों से निकाली जा रही प्रभात फेरी का बुधवार को समापन हुआ। प्रभात फेरी गुरुद्वारा सिंह सभा से शुरू होकर विभिन्न स्थानों से होती हुई जसबीर सिंह भाटिया के घर पर पहुंची।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jan 2020 08:30 AM (IST) Updated:Thu, 02 Jan 2020 08:30 AM (IST)
वाहो वाहो गोबिंद सिंह आपे गुरु चेला..कीर्तन से संगत को किया निहाल
वाहो वाहो गोबिंद सिंह आपे गुरु चेला..कीर्तन से संगत को किया निहाल

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : कस्बा के गुरुद्वारा सिंह सभा की ओर से गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाशोत्सव पर पिछले कई दिनों से निकाली जा रही प्रभात फेरी का बुधवार को समापन हुआ। प्रभात फेरी गुरुद्वारा सिंह सभा से शुरू होकर विभिन्न स्थानों से होती हुई जसबीर सिंह भाटिया के घर पर पहुंची। बच्चे जसप्रीत सिंह ने वाहो वाहो गोबिन्द सिंह आपे गुरु चेला, हर सच्चे तख्त रचाया सतिसंगत मेला, मित्र प्यारे नूं हाल मुरीदा का कहना, नाम सिमरन, देग तेग फतेह, पंथ की जीत है, राज करेगा खालसा, देह शिवा बर मोहे ऐहि शुभ करमन ते कभहूं न टरू आदि गुरुबाणी के शबद से निहाल किया। गुरुद्वारा साहिब के सचिव फरिद्र पाल ने संगत को प्रकाशोत्सव की बधाई दी। उन्होंने बताया कि गुरु गोबिंद सिंह ने खालसा पंथ की स्थापना की थी। पंज प्यारों को अमृत की दात देकर गुरु वाले बनाया था और पांच ककारों की बख्शीश की थी। श्री गुरु गोबिन्द सिंह जी द्वारा दिखाये गये रास्ते पर चलकर अमृत छकना चाहिए और धार्मिक स्थानों की सेवा करनी चाहिये। उन्होंने कहा कि गुरु बाणी में अपने सेवक की आपे राखै आपे नाम जपावे, जह जह काज कीरत सेवक की तहां तहां उठ धाये के अर्थ बताते हुये कहा कि जब व्यक्ति गुरु के दिखाये पर चलकर नाम सिमरन करा है तो प्रभू अपने सेवक पर कृपा कर उससे सेवा लेते हैं और जहां जहां पर भी व्यक्ति अपने कार्यों के लिये जाता है, वहां वहां पर परमात्मा अपने भगत के सारे कार्य सम्पूर्ण करता है इसलिए हमें गुरु वाले बनना चाहिए।

बृहस्पतिवार को गुरुद्वारा श्री सिंह सभा में सुबह अखंड पाठ साहिब के भोग के उपरांत कीर्तन दरबार सजाये जायेंगे, जिसमें हजूरी रागी मलकीत सिंह, रणजीत सिंह संगत को कथा कीर्तन सुनाकर निहाल करेंगे। इस अवसर पर राजा भाटिया, बलविंद्र सिंह भाटिया, राजू मक्कड़, हरभजन सिंह कपूर, अमनदीप चंडोक, हरजीत सिंह, बलविन्द्र सिंह अहमदपुर, जगीर सिंह, नम्बरदार जोगिन्द्र लाल, गगनदीप सिंह, जसबीर सिंह, दलजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी