अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में खूब हो रही बिजली चोरी, 2872 केस दर्ज

अंबाला यमुनानगर कुरुक्षेत्र और पंचकूला इन चार जिलों में बिजली चोरी खूब हो रही है। लोग बिजली निगम की आंखों में धूल झोंककर अवैध तरीके से बिजली चोरी कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 10 Sep 2020 06:48 AM (IST) Updated:Thu, 10 Sep 2020 06:48 AM (IST)
अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में खूब हो रही बिजली चोरी, 2872 केस दर्ज
अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और पंचकूला में खूब हो रही बिजली चोरी, 2872 केस दर्ज

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र और पंचकूला इन चार जिलों में बिजली चोरी खूब हो रही है। लोग बिजली निगम की आंखों में धूल झोंककर अवैध तरीके से बिजली चोरी कर रहे हैं। यह खुलासा सिचाई एवं बिजली निगम विजिलेंस थाना के आंकड़ों से हुआ है। जनवरी से अब तक थाने में कुल 2872 केस दर्ज किए गए। इसके बाद आरोपितों से करीब पांच करोड़ 78 लाख छह हजार चार सौ रुपए जुर्माना वसूला गया। मामले में आठ लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है। 14 मामले ऐसे हैं जिसे कोर्ट भेजा गया है। देहात एरिया में सबसे ज्यादा चोरी

विभाग के अनुसार चारों जिलों में सबसे ज्यादा चोरी शहरी की अपेक्षा देहात एरिया में ज्यादा हो रही है। लोगों ने जुगाड़ कर गलियों व सड़कों पर लगे बिजली के खभों से बिजली चोरी की है। यही नहीं दर्ज हुए इन मुकदमों में कई ऐसे हैं जिनमें मीटर से लेकर घर तक तार या फिर घर की छत से साथ लगती सरकारी बिल्डिग से बिजली चोरी करते पाया गया है।

------

इस तरह दर्ज होता है मुकदमा

बता दें बिजली निगम की तरफ से जब बिजली चोरी को पकड़ने के लिए टीम क्षेत्र में जाती है तो वहां चोरी पकड़ने के बाद आरोपित व्यक्ति के खिलाफ लाइन लोस का फार्म भरने के बाद कार्यालय में आकर एसडीओ की नोटिस में डाला जाता है। इसके बाद आरोपित के खिलाफ ऑनलाइन सिचाई एवं बिजली निगम विजिलेंस थाना में शिकायत को भेजा जाता है। उसके बाद आरोपित के खिलाफ थाने में केस दर्ज किया जाता है।

-------

वर्जन

इन चारों जिलों में जनवरी से अब तक कुल 2872 केस दर्ज हुए हैं। इसके अलावा विभाग ने आरोपितों से पांच करोड़ 78 लाख छह हजार चार सौ रुपए की रिकवरी भी की है।

-राज कुमार, इंस्पेक्टर, सिचाई एवं बिजली विभाग विजिलेंस थाना, अंबाला।

chat bot
आपका साथी