जल्द शुरू होगा सब स्टेशन : लैब, ब्लड बैंक में जांच करने में मरीजों को नहीं होगी परेशानी

नागरिक अस्पताल में बिजली का ओवर लोड होने पर भी लैब ब्लड बैंक सैंपल रूम ओटी और वार्ड में उपकरण बंद नहीं होंगे। इसके लिए अस्पताल में नए सब-स्टेशन का निर्माण जल्द शुरू होगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 05 Feb 2020 07:30 AM (IST) Updated:Wed, 05 Feb 2020 07:30 AM (IST)
जल्द शुरू होगा सब स्टेशन : लैब, ब्लड बैंक में जांच करने में मरीजों को नहीं होगी परेशानी
जल्द शुरू होगा सब स्टेशन : लैब, ब्लड बैंक में जांच करने में मरीजों को नहीं होगी परेशानी

जागरण संवाददाता, अंबाला शहर : नागरिक अस्पताल में बिजली का ओवर लोड होने पर भी लैब, ब्लड बैंक, सैंपल रूम, ओटी और वार्ड में उपकरण बंद नहीं होंगे। इसके लिए अस्पताल में नए सब-स्टेशन का निर्माण जल्द शुरू होगा। बिजली निगम की टीम ने मीटर लगाने के लिए मंगलवार को सर्वे किया। यहां पर पैनल बॉक्स और 11 केवी लाइन बिछाने काम भी पूरा हो गया है। सब-स्टेशन के शुरू होने से भर्ती मरीजों को काफी राहत मिलेगी। यहां पर सब-स्टेशन और पैनल बॉक्स लगाने काम पूरा हो गया है। यहां तक 11 केवी लाइन भी बिछाई जा चुकी है। अब अस्पताल प्रशासन ने सब-स्टेशन को शुरू करने को बिजली निगम को पत्र भी लिखा है।

नागरिक अस्पताल में रोजाना इलाज के लिए रोजाना करीब 1700 मरीज आते हैं। यहां पर मरीज ओपीडी में दिखाने के बाद वार्ड में भर्ती होते है। अस्पताल में रोजाना बच्चा वार्ड, गायनिक, मेडिसन, सर्जरी आदि वार्डो में मरीज भर्ती होते हैं। सर्दी में मरीजों के लिए हर वार्ड में रूम हीटर भी लगे है। वहीं अस्पताल में पैथॉलोजी लैब, ब्लड़ बैंक, ओपीडी समेत अन्य विभाग में मशीनें भी लगी है। वहीं भीषण गर्मी में एसी चलने से ओवर लोड की समस्या बनी रहती है। ऐसे में ओवर लोड होने से केबल फूंकने और ट्रांसफार्मर फूंकने का खतरा भी रहता है। इसलिए मरीजों की समस्या को दूर करने के लिए नए सब-स्टेशन का निर्माण कार्य शुरू किया है। यहां पर सबस्टेशन, पैनल बॉक्स और केबल बिछाने का काम भी पूरा हो गया है। मंगलवार को बिजली विभाग ने मीटर के लिए सर्वे भी कर लिया है। यहां पर एक सप्ताह में सबस्टेशन से बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। इसके बाद अस्पताल में ओवर लोड की समस्या दूर हो जाएगी।

नागरिक अस्पताल में बिजली निगम की टीम ने मीटर के लिए सर्वे भी कर लिया है। यहां पर एक सप्ताह में सब-स्टेशन से बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

डॉ. सन्नी भट्टी, चिकित्सा अधिकारी, नागरिक अस्पताल।

chat bot
आपका साथी