पोर्टल की सुस्त रफ्तार से विद्यार्थी हो रहे परेशान

कालेजों में अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए आनलाइन दाखिला आवेदन के लिए पोर्टल तो खुल गया है लेकिन दिन में कई बार इसकी रफ्तार जहां धीमी हुई वहीं कई अन्य परेशानियां भी सामने आ रही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 07:00 AM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 07:00 AM (IST)
पोर्टल की सुस्त रफ्तार से विद्यार्थी हो रहे परेशान
पोर्टल की सुस्त रफ्तार से विद्यार्थी हो रहे परेशान

जागरण संवाददाता, अंबाला : कालेजों में अंडर ग्रेजुएट कक्षाओं में दाखिला लेने के लिए आनलाइन दाखिला आवेदन के लिए पोर्टल तो खुल गया है, लेकिन दिन में कई बार इसकी रफ्तार जहां धीमी हुई, वहीं कई अन्य परेशानियां भी सामने आ रही हैं। इसको लेकर कालेज की ओर डीएचई से पत्राचार भी किया जा रहा है, ताकि इनका समाधान मिल सके। सबसे ज्यादा दिक्कतें परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) को लेकर है, जिनमें रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बदल जाने पर विद्यार्थी परेशान हो रहे हैं। इसी को लेकर विद्यार्थी कालेज से संपर्क कर रहे हैं। जिले के करीब 12 हजार विद्यार्थी 14 कालेजों में नामांकन के लिए तैयार हैं।

उल्लेखनीय है कि आनलाइन दाखिला आवेदन करने से पहले माक ड्रिल का आयोजन किया गया था। इसमें प्रत्येक कालेज ने कुछ फार्म अपलोड करके देखे गए थे ताकि पता चल सके कि पोर्टल में कोई दिक्कत तो नहीं है। इसी को लेकर शेड्यूल रद कर नया शेड्यूल जारी किया गया है, जिसके तहत 26 अगस्त तक आनलाइन दाखिला किया जा सकता है।

कालेजों में जब बात की तो पता चला कि दिन में कई बार पोर्टल काफी धीमा रहा। कई बार ओटीपी आने में भी समय लग जाता है। खास बात यह कि हरियाणा के विद्यार्थियों को आवेदन करते समय पीपीपी देना होगा। यदि उनके पास पीपीपी नहीं है तो उसके स्थान पर आधार कार्ड दे सकते हैं। कालेजों की मानें तो कई ऐसे विद्यार्थी हैं जिनकी पीपीपी या आधार कार्ड में मोबाइल नंबर बदल गया है। इस कारण वे परेशान हो रहे हैं।

--------------

ईमेल पर भी आता है ओटीपी

पीपीपी या आधार कार्ड बनवाते समय मोबाइल नंबर व ईमेल देना अनिवार्य है। ऐसे में पोर्टल में पहली व्यवस्था मोबाइल नंबर की है, जिस पर ओटीपी आता है। यदि मोबाइल नंबर बदल गया है तो उसके स्थान ईमेल पर ओटीपी आता है। ईमेल से भी ओटीपी हासिल किया जा सकता है।

-------------- आनलाइन पोर्टल में काफी दिक्कतें आ रही हैं। विद्यार्थी परेशान हैं। पीपीपी या आधार कार्ड में नंबर बदल गया है, यह दिक्कत भी है, क्योंकि ओटीपी नहीं आता। तो ऐसे में विद्यार्थी अपनी रजिस्टर्ड ईमेल पर ओटीपी चेक कर सकते हैं।

डा. राजपाल सिंह, प्राचार्य जीएमएन कालेज अंबाला कैंट

chat bot
आपका साथी