ठंड की दस्तक के साथ धुंध से निपटने की तैयारी, सड़क किनारे पेड़ों पर भी लगेंगे रिफ्लेक्टर

दिसंबर का महीना शुरू होने के साथ ठंड का एहसास भी होने लगा है। अब सुबह और सायं के समय धुंध के कारण सड़कों पर वाहन चालकों की स²श्यता कम होती है और तेज रफ्तार में चल रहे वाहन काफी करीब आने पर दिखाई देते हैं इस वजह से अक्सर हादसे होते हैं। इसे देखते हुए अब ठंड की दस्तक के साथ धुंध से निपटने के लिए प्रशासन से लेकर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी की टीम ने तैयारियां बनानी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 07:05 PM (IST) Updated:Tue, 30 Nov 2021 07:05 PM (IST)
ठंड की दस्तक के साथ धुंध से निपटने की तैयारी, सड़क किनारे पेड़ों पर भी लगेंगे रिफ्लेक्टर
ठंड की दस्तक के साथ धुंध से निपटने की तैयारी, सड़क किनारे पेड़ों पर भी लगेंगे रिफ्लेक्टर

जागरण संवाददाता, अंबाला : दिसंबर का महीना शुरू होने के साथ ठंड का एहसास भी होने लगा है। अब सुबह और सायं के समय धुंध के कारण सड़कों पर वाहन चालकों की स²श्यता कम होती है और तेज रफ्तार में चल रहे वाहन काफी करीब आने पर दिखाई देते हैं, इस वजह से अक्सर हादसे होते हैं। इसे देखते हुए अब ठंड की दस्तक के साथ धुंध से निपटने के लिए प्रशासन से लेकर प्रादेशिक परिवहन अधिकारी की टीम ने तैयारियां बनानी शुरू कर दी है। प्रशासन भी ट्रैफिक पुलिस, रोडवेज और आरटीए अधिकारियों की बैठक करके सड़कों पर चलने वाले बस, ट्रक, कार, जीप, बैल गाड़ी, आटो, ट्रैक्टर ट्राली, डंपर, टैंकर सहित सभी चार पहिया और दो पहिया वाहनों में रिफ्लेक्टर लगाने की योजना पर काम करने के लिए बैठकें कर रहा है। इसके लिए प्रादेशिक परिवहन अधिकारी की टीम रिफ्लेक्टर टेप लगाने के लिए चौक चौराहों पर कैंप लगाने का शेड्यूल बनाना शुरू कर दिया है।

----------------

फाग डिवाइस से होंगे लैस

शीतलहर और धुंध में रेल हादसों से बचने के लिए अब लोको पायलट फाग डिवाइस से लैस होंगे। इस दिशा में रेलवे ने तैयारी कर ली है। उम्मीद है कि धुंध शुरू होने से पहले उत्तर रेलवे के सभी लोको पायलट को यह डिवाइस दे दी जाएगी। इस दिशा में रेलवे ने कदम उठाया है।

--------------------

रोडवेज की 161 बसों में लगेगी पीली ट्यूब

रोडवेज की अंबाला डिपो में कुल 161 बसें हैं। इन बसों में धुंध को देखते हुए पीली ट्यूब लगाने का काम चल रहा है। इसमें 90 फीसदी बसों में पीली ट्यूब लगा दी गई है। फोरमैन रमेश चंद ने बताया कि नारायणगढ़ सब डिपो की 39 बस सहित 7 मिनी बस समेत बड़ी बसों में पीली ट्यूब लगाई जा रही है।

-------------------

वर्जन

धुंध को देखते हुए वाहनों में रिफ्लेक्टर टेप लगाने की योजना बनाई जा रही है। जल्द ही टीमों का गठन करके रिफ्लेक्टर टेप लगाने का काम शुरू कराया जाएगा।

गौरी मिड्डा, आरटीए अंबाला।

chat bot
आपका साथी