12 दिन में 640 चालान, तीन दिन पुलिस की ब्रेक, डेटलाइन खत्म

मोटर व्हीकल एक्ट (संशोधित) के बाद प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के आदेश पर तीन दिन अफसरशाही ने खुद सड़कों पर उतरकर यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया। इन दिनों चालान पर पूरी तरह से ब्रेक रही। एक भी चालान नहीं काटा गया ताकि लोगों को अधिक से अधिक चालानों के मामले में हुई सख्ती के बारे में बताया जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 16 Sep 2019 08:56 AM (IST) Updated:Tue, 17 Sep 2019 06:41 AM (IST)
12 दिन में 640 चालान, तीन दिन पुलिस की ब्रेक, डेटलाइन खत्म
12 दिन में 640 चालान, तीन दिन पुलिस की ब्रेक, डेटलाइन खत्म

जागरण संवाददाता, अंबाला: मोटर व्हीकल एक्ट (संशोधित) के बाद प्रदेश के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव के आदेश पर तीन दिन अफसरशाही ने खुद सड़कों पर उतरकर यातायात नियमों का पाठ पढ़ाया। इन दिनों चालान पर पूरी तरह से ब्रेक रही। एक भी चालान नहीं काटा गया, ताकि लोगों को अधिक से अधिक चालानों के मामले में हुई सख्ती के बारे में बताया जा सके। 13 सितंबर से 15 सितंबर तक पुलिस सड़कों पर तो रही, लेकिन चालान की जगह लोगों को बताया गया कि उनकी जान उनके परिवार के लिए कितनी अनमोल है। एक से बारह सितंबर तक पुलिस ने कुल 640 चालान किए। इनमें सबसे अधिक चालान ट्रिपलिग के रहे। अब पुलिस का रुख शिक्षण संस्थानों की ओर होगा। हालांकि 15 सितंबर तक पुलिस ने जो डेटलाइन दी थी, वह खत्म हो गई है, लेकिन अभी भी पुलिस जागरूक करने की मुहिम जारी रखेगी।

-------------------

पुलिस की जागरूकता का कम दिखा असर

एक सितंबर से जुर्माने की राशि में बढ़ोतरी कर दी गई है, इसके बावजूद लोग मानने को तैयार नहीं हैं। महज बारह दिन की बात करें, जिसमें पुलिस का ध्यान लोगों को समझाने पर था, उस दौरान कुल 640 लोगों के चालान किए गए। इन में सबसे अधिक चालान दोपहिया वाहनों पर ट्रिपलिग के हुए हैं। ट्रिपलिग के 173 चालान हुए, वहीं अपनी अनमोल जान को जोखिम डालते हुए 127 चालान बिना हेलमेट वाहन चलाने वालों के हुए हैं। बिना नंबर वाहन चलाने वालों की संख्या 95 रही, जबकि नशा कर गाड़ी चलाने का जुर्माना दस हजार कर दिया गया है, ऐसे 11 लोगों के चालान भी पुलिस ने काटे हैं। ओवरस्पीड के 68 चालान, जबकि 3 वाहनों को जब्त किया गया है।

---------------

कालेजों में करेंगे जागरूक : एसपी

एसपी अभिषेक जोरवाल ने कहा कि पुलिस शिक्षण संस्थानों की ओर रुख करेगी। युवाओं को समझाया जाएगा कि यातायात नियमों की पालना क्यों जरूरी है। पुलिस लोगों को जागरूक कर रही है और बता रही है कि लोगों की जान कीमती है। ऐसे में ट्रैफिक नियमों की पालना अवश्य की जाए।

chat bot
आपका साथी