अब डबल पॉवर से दौड़ेगी राजधानी एक्‍सप्रेस, घटेगा सफर समय, इतनी बढ़ेंगी सीटें

रेलवे ने राजधानी एक्‍सप्रेस की स्‍पीड बढ़ाने के लिए इसमेें डबल इंजन लगाने का फैसला किया है। इससे इस ट्रेन के सफर का समय कम होगा। ट्रेन में सीटें भी बढ़ाई जाएंगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 14 Feb 2019 09:45 AM (IST) Updated:Thu, 14 Feb 2019 09:45 AM (IST)
अब डबल पॉवर से दौड़ेगी राजधानी एक्‍सप्रेस, घटेगा सफर समय, इतनी बढ़ेंगी सीटें
अब डबल पॉवर से दौड़ेगी राजधानी एक्‍सप्रेस, घटेगा सफर समय, इतनी बढ़ेंगी सीटें

अंबाला, [दीपक बहल]। भारतीय रेलवे के इतिहास में पहली बार दो इंजनों की मदद से किसी ट्रेन को तेज गति से दौड़ाया गया। मुंबई से निजामुद्दीन के बीच राजधानी एक्सप्रेस को बुधवार को एक अतिरिक्त इंजन लगाकर रवाना किया गया। अब राजधानी एक्सप्रेस में लगे दो पावर कार हटाकर दो अतिरिक्त कोच लगाने की गुंजाइश बन जाएगी। करीब एक घंटा का सफर कम हो जाएगा। इस व्यस्त रूट पर यात्रियों को वेटिंग टिकट से निजात मिलेगी।

ट्रायल पर मोहर : मुंबई से निजामुद्दीन के बीच दौडऩी वाली राजधानी में पहली बार लगा एक अतिरिक्त इंजन

अनुसंधान अभिकल्प व मानव संगठन (आरडीएसओ) से अनुमति मिलने के बाद राजधानी एक्सप्रेस में एक अतिरिक्त इंजन लगाया गया है। यह ट्रायल पास होने के बाद अब अन्य सेक्शन में दौड़ रही राजधानी में दो इंजन लगाने का रास्ता साफ हो गया है।

सफल ट्रायल के बाद दिल्ली से पटना, दिल्ली से जम्मू, दिल्ली से चेन्नई आदि रूट पर भी इस तरह का प्रयोग कर ट्रेन की स्पीड बढ़ाई जाएगी। राजधानी एक्सप्रेस के आगे और पीछे दोनों इंजनों की कनेक्टिवटी कर रेलवे ने यह करिशमा कर दिखाया। मुंबई से निजामुद्दीन के बीच दौडऩे वाली इस राजधानी के अब टाइम टेबल में बदलाव किया जाएगा।

दो पावर कार हटाकर लगा दिए जाएंगे अतिरिक्त कोच, वेटिंग लिस्ट होगी कम

बता दें कि दिसंबर 2018 को रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने के बाद इलेक्ट्रिकल विभाग ने दिल्ली से राजधानी के बीच में खाली ट्रेन दौड़ाकर इस तरह का ट्रायल किया था। यह ट्रेन एक बार 83 मिनट तो दूसरी बार 76 मिनट पहले पहुंच गई। पुश एंड पुल तकनीक के साथ इसका निरीक्षण किया गया है।

दोनों इंजनों में इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक संयोजन को दुरुस्त कर और इनका सही तालमेल बिठाने के लिए तकनीक को भी अपडेट किया गया। ट्रायल के 311 पन्नों की रिपोर्ट तैयार कर भेजी गई, जिसके बाद आरडीएसओ ने अनुमति दी। दैनिक जागरण ने रेलवे की उक्त कवायद पर समाचार प्रकाशित कर बताया था कि जल्द ही दो इंजन लगा राजधानी, शताब्दी जैसी फास्ट ट्रेनों की स्पीड में इजाफा किया जाएगा।

-----

जनरेटर कार हट जाने से लग सकेंगे दो अतिरिक्त कोच

मौजूदा समय की बात करें तो राजधानी एक्सप्रेस में एक इंजन और दो जनरेटर कार लगाए जा रहे हैं। जनरेटर कार के माध्यम से ट्रेन में एयर कंडीशन और लाइटिंग की सुविधा दी जा रही है। अतिरिक्त इंजन लगा देने के बाद अब दोनों जनरेटर कार एक-एक कर हटाने का प्रस्ताव है। ऐसे में दो कोच थर्ड एसी के भी लगाए जा सकेंगे। इससे जहां प्रतीक्षा सूची से यात्रियों को राहत मिलेगी, वहीं सुविधा के साथ-साथ रेलवे की आय में भी बढ़ोतरी होगी।

-----

बिना खर्चे हुआ कमाल

ऐसे में जब ट्रेन18 जैसी सेमी हाई स्पीड ट्रेन लांच हो रही है, मौजूदा फास्ट ट्रेनों की इस युक्ति के बूते स्पीड बढ़ जाना भी अच्छा संकेत है। एक अधिकारी ने बताया कि न के बराबर खर्चें पर यह कारनामा किया गया है। महज एक तार के माध्यम से दोनों इंजनों का आपस में तालमेल बैठाया गया।

chat bot
आपका साथी