हरियाणा विधायक छोकर पर मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज; छापेमारी के बाद ED ने जब्‍त की कारें, आभूषण और नकदी

Money Laundering Case कांग्रेस के विधायक धर्म सिंह छोकर आय से अधिक सम्पत्ति के मामले को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। उनकी कंपनियों के खिलाफ छापेमारी के बाद अब चार लक्जरी कारें 14.5 लाख रुपये के आभूषण और 4.5 लाख रुपये नकद जब्त किए गए हैं। ईडी ने सोमवार को कहा कि यह घर खरीदारों के साथ कथित धोखाधड़ी से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला है।

By AgencyEdited By: Publish:Mon, 31 Jul 2023 01:11 PM (IST) Updated:Mon, 31 Jul 2023 01:11 PM (IST)
हरियाणा विधायक छोकर पर मनी लॉन्ड्रिंग केस दर्ज; छापेमारी के बाद ED ने जब्‍त की कारें, आभूषण और नकदी
ED ने कांग्रेस के हरियाणा विधायक पर छापेमारी के बाद कारें, आभूषण और नकदी की जब्त

चंडीगढ, एजेंसी: हरियाणा में कांग्रेस के विधायक धर्म सिंह छोकर आय से अधिक सम्पत्ति के मामले को लेकर मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज किया है। उनकी कंपनियों के खिलाफ छापेमारी के बाद अब चार लक्जरी कारें, 14.5 लाख रुपये के आभूषण और 4.5 लाख रुपये नकद जब्त किए गए हैं। ईडी ने सोमवार को कहा कि यह घर खरीदारों के साथ कथित धोखाधड़ी से जुड़ा मनी लॉन्ड्रिंग का मामला है।

आपराधिक धाराओं के तहत कार्रवाई की गई

एक बयान में कहा गया कि प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा 25 जुलाई को समालखा (पानीपत) विधायक और अन्य के खिलाफ तलाशी शुरू करने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम की आपराधिक धाराओं के तहत कार्रवाई की गई। साईं आइना फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड (वर्तमान में माहिरा इंफ्राटेक प्राइवेट लिमिटेड) और छोकर और उनके परिवार के "स्वामित्व और नियंत्रण" वाली माहिरा समूह की अन्य समूह कंपनियों से संबंधित समालखा, गुरुग्राम और दिल्ली में ग्यारह स्थानों पर छापे मारे गए।

360 करोड़ रुपये एकत्र करने का आरोप

मनी लॉन्ड्रिंग का मामला गुरुग्राम पुलिस द्वारा आरोपितों और साई आइना फार्म्स प्राइवेट लिमिटेड के खिलाफ "धोखाधड़ी और जालसाजी" के लिए दर्ज एफआईआर से उपजा है। उस पर किफायती आवास योजना के तहत 1,497 घर खरीदारों से वादे के आधार पर लगभग 360 करोड़ रुपये एकत्र करने का आरोप है। ईडी ने कहा कि दिल्ली के पास गुरुग्राम के सेक्टर 68 में घर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

एजेंसी ने यह भी आरोप लगाया कि छोकर और उनके बेटे सिकंदर सिंह और विकास छोकर अन्य प्रमुख कर्मचारी तलाशी के दौरान "अनुपस्थित" रहे। आज तक जांच में शामिल नहीं हुए हैं।

chat bot
आपका साथी