आयुष विभाग पार्क और खाली जमीन पर औषधीय पौधे लगाए जाएंगे

-आयुष विभाग ने जिले की डिस्पेंसरी में औषधीय पौधे लगाने का काम शुरू किया है। इसके तहत औषधीय पौधे लगाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:39 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:39 AM (IST)
आयुष विभाग पार्क और खाली जमीन पर औषधीय पौधे लगाए जाएंगे
आयुष विभाग पार्क और खाली जमीन पर औषधीय पौधे लगाए जाएंगे

-आयुष विभाग ने जिले की डिस्पेंसरी में औषधीय पौधे लगाने का काम शुरू किया

कपिल कुमार, अंबाला शहर: शहर में पार्क और गांव में खेतों में औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिए गांव में किसानों को जागरूक किया जाए। वहीं किसानों, पंचायत और बीडीपी से संपर्क कर खाली जमीन का डाटा एकत्र किया जाए। यहां पर भी औषधीय पौधे लगाए जाएंगे। मुख्यालय के आदेश पर आयुष विभाग ने औषधीय पौधे लगाने का काम शुरू कर दिया है।

मालूम हो कि मानव रोग निवारण के लिए औषधीय पौधों का प्रयोग किया जाता है। देश में आज भी लोग इलाज के लिए औषधीय पौधों पर निर्भर हैं। इस पर केंद्र सरकार के आयुष विभाग ने गांव से लेकर शहर में लोगों को औषधीय पौधे लगाने के प्रति जागरूक करने पर जोर दिया है। महानिदेशक आयुष के निर्देश हैं कि उक्त जड़ी बूटियों के संरक्षण एवं उत्पादन के लिए अधिक से अधिक औषधीय पौधे लगाए जाएं। इसके लिए जिला आयुर्वेदिक अधिकारी की ड्यूटी लगाई है। इसमें आयुष विभाग को संस्थाओं और एनजीओ के सहयोग से औषधिक पौधे लगाने पर जोर दिया है। वहीं गांव में किसानों, बीडीपी और पंचायत की खाली जमीन का डाटा एकत्र किया जाए। इस खाली जमीन का डाटा मुख्यालय को सात दिन में भेजा जाए। वहीं आयुष विभाग ने अंबाला की डिस्पेंसरी में औषधीय पौध लगाने का काम शुरू कर दिया है। यहां पर गांव के लोगों को औषधीय पौधे के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। इस संबंध में जिला आयुर्वेदिक अधिकारी सतपाल जास्ट ने बताया कि मुख्यालय से औषधीय पौधे लगाने के लिए निर्देश मिले हैं। साथ ही एनजीओ के माध्यम से लोगों को औषधीय पौधे लगाने के लिए प्रेरित किया जाए।

-----------------------

इस तरह के औषधीय पौधे लगाए जाएंगे

नागरिक अस्पताल में आयुष विभाग के पास हर्बल पार्क बना है। इसमें भी औषधीय पौधे लगाए गए हैं। इसी प्रकार से आयुष विभाग पार्क और खाली जमीन पर औषधीय पौधे लगाएगी। इसमें अफीम, अरंडी, अर्जुन वृक्ष, बबूल, गिलोय, नीम आदि के पौधे लगाए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी