पुलिस के खिलाफ मुखर हो रहे हरियाणा के ज्वेलर्स

सर्राफा कारोबारियों के साथ हो रही लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाने में पुलिस लगातार विफल साबित हो रही है। पुलिस के पास इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कोई पुख्ता योजना नहीं है। इसी का नतीजा है कि दिन हो या रात लुटेरे और बदमाश बीच बाजार में ज्वेलर्स को निशाना बनाने से नहीं चूकते।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 07:28 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 07:28 AM (IST)
पुलिस के खिलाफ मुखर हो रहे हरियाणा के ज्वेलर्स
पुलिस के खिलाफ मुखर हो रहे हरियाणा के ज्वेलर्स

जागरण संवाददाता, अंबाला : सर्राफा कारोबारियों के साथ हो रही लूट की घटनाओं पर अंकुश लगाने में पुलिस लगातार विफल साबित हो रही है। पुलिस के पास इस तरह की घटनाओं को रोकने के लिए कोई पुख्ता योजना नहीं है। इसी का नतीजा है कि दिन हो या रात लुटेरे और बदमाश बीच बाजार में ज्वेलर्स को निशाना बनाने से नहीं चूकते। लूट की वारदात दुकान और शोरूम में लगे सीसीटीवी फुटेज में कैद होती है और पुलिस फुटेज के आधार पर पकड़ने का दावा करती है। पुलिस के दावे तब फेल होते नजर आते हैं जब घटना के महीनों बाद भी लुटेरे और बदमाश पकड़ में नहीं आते। ऐसे में सोना-चांदी के कारोबारियों का करोड़ों का माल लेकर लुटेरे चंपत होकर चैन की नींद सो रहे हैं। इसी कारण इंडियन बूलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन (इब्•ा) अब पुलिस प्रशासन के खिलाफ बोलने लगी है।

-------------- केस एक : रादौर में चोर तिजोरी काट ले गए

लॉकडाउन के दौरान चोरों ने रादौर के मेन बाजार में स्थित शाकंभरी ज्वेलर्स की छत पर लगी लोहे की जालियों व लोहे के दरवाजों को गैस कटर से काटकर तिजोरी में रखे लगभग 25 लाख रुपये के गहने व 30 हजार नकद चुरा लिया था। शाकंभरी ज्वेलर्स के मालिक अमित अग्रवाल की शिकायत पर चोरी का मामला दर्ज है। दुकानदार अमित अग्रवाल के अनुसार चोर गैस कटर से दो लोहे के दरवाजे और तिजोरी को काट डाला था।

------------- केस दो : ओम ज्वेलर्स घरौंडा में हुई थी लूट की कोशिश

24 नवंबर 2020 को करनाल के मनीराम मंडी में ओम ज्वेलर्स को बंद करने की तैयारी थी, तभी दो नकाबपोशों ने घुसकर लूटपाट की कोशिश की थी। जिस समय बदमाश दुकान में घुसे उस समय सर्राफ प्रमोद आर्य तिजोरी में ज्वेलरी रख रहे थे। बदमाशों ने कहा-यह थैला हमें दे दो। यह सुनते ही दुकानदार ने हिम्मत दिखाते हुए उन्हें बाहर निकलने को कहा तो एक बदमाश ने पिस्तौल तान दी। तभी सर्राफ ने तिजोरी के पास ही रखा एक डंडा उठाया और उन पर टूट पड़े थे। एक बदमाश ने गोली चला दी। गनीमत रही कि किसी को लगी नहीं।

------------ केस तीन: श्याम ज्वेलर्स रोहतक में लूट

24 फरवरी 2021 को रोहतक के श्याम ज्वेलर्स की दुकान पर तीन बदमाशों ने गन प्वाइंट पर लूट की वारदात को अंजाम दिया। वारदात के दौरान हुई हाथापाई में दिव्यांग ज्वेलर्स के पैर में गोली लगी, जिसे गंभीर हालत में रोहतक पीजीआई में भर्ती कराया गया है। तीनों बदमाश वारदात को अंजाम देकर बाइक पर फरार हो गए। पुलिस फिलहाल इस मामले की जांच करने में जुटी है। ज्वेलर दीपक वर्मा ने बताया कि लगभग डेढ़ किलो चांदी और 8 तोला सोना ये बदमाश लूट कर फरार हो गए।

------------- केस चार : गोहाना सोहन ज्वेलर्स

27 फरवरी 2021 को रोहतक के गोहाना में गुढ़ा चुंगी के पास सर्राफ की दुकान से चार हथियारबंद बदमाश 250 ग्राम सोने और 8 किलो चांदी के आभूषण लूट ले गए। वह सर्राफ के हाथ से सोने की तीन अंगूठी व मोबाइल भी छीन ले गए। पूरी घटना दुकान में लगे सीसीटीवी में कैद हो गई। घटना का पता लगने पर डीएसपी सतीश गौतम व शहर थाना प्रभारी सवित मौके पर पहुंचे।

--------------- ज्वेलरों की दुकानों पर आए दिन हो रही घटना चिता का विषय है। इस पर रोक लगाई जानी चाहिए। वारदातों का खुलासा करके लूटे गए सोने-चांदी को बरामद कर लुटेरों को सलाखों के पीछे पहुंचाने की मांग प्रदेश के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज से की गई है।

- सुनील जैन, अंबाला डायरेक्टर ( इब्•ा )।

-------------- आए दिन हो रही वारदातों से ज्वैलर्स और सर्राफा कारोबारी की चिता बढ़ती जा रही है। अगर यही स्थिति रही तो सोने चांदी के कारोबारी कैसे अपना कारोबार करेंगे। इसलिए प्रदेश की पुलिस को ऐसी व्यवस्था बनानी चाहिए कि लूट और चोरी की वारदात न होने पाए।

- मनोज गोयल, कुरुक्षेत्र ( इब्•ा )।

-------------- प्रदेश के ज्वेलर्स को शस्त्र लाइसेंस देने की प्रक्रिया को सरल बनाया जाए। जिससे वह अपनी सुरक्षा और पुख्ता रख सकें। साथ ही पुलिस को चाहिए कि ज्वेलर्स की दुकानों के आसपास पुलिस गश्त बढ़ाए।

- भारत भूषण, जींद डायरेक्टर ( इब्•ा )।

chat bot
आपका साथी