बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा में निदेशालय ने भेजे गलत उत्तर

हरीश कोचर, अंबाला जिले के कई स्कूलों में शुक्रवार को शैक्षणिक पर्यवेक्षक के दौरान 2,

By Edited By: Publish:Sat, 21 Jan 2017 01:58 AM (IST) Updated:Sat, 21 Jan 2017 01:58 AM (IST)
बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा में निदेशालय ने भेजे गलत उत्तर
बच्चों की मूल्यांकन परीक्षा में निदेशालय ने भेजे गलत उत्तर

हरीश कोचर, अंबाला

जिले के कई स्कूलों में शुक्रवार को शैक्षणिक पर्यवेक्षक के दौरान 2, 4, 6, 8,10 और बारहवीं कक्षा की परीक्षा हुई। इसका आयोजन शिक्षा निदेशालय की ओर से शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा के दिशा-निर्देशों पर किया गया था। इस दौरान शिक्षा अधिकारियों की काफी बड़ी लापरवाही सामने आई है। निदेशालय की ओर से प्रश्न पत्रों के साथ उत्तर कुंजी में दिए गए अधिकतर उत्तर ही गलत भेज रखे थे। इसके अलावा उत्तर कुंजी में प्रश्नों के जवाब ¨हदी में चार आप्शन में दिए गए थे जबकि शिक्षकों के लिए पेपर चेक करने के लिए जो उत्तर कुंजी अंग्रेजी में बनाई गई थी।

हुआ यह कि शिक्षा निदेशालय की ओर से प्रदेशभर के 250 स्कूलों में करवाई गई इस परीक्षा में जिला, खंड और मौलिक शिक्षा अधिकारियों के अलावा निदेशक स्तर के अधिकारियों की भी ड्यूटी लगाई हुई थी। अंबाला में सह निदेशक रितु चौधरी की छावनी के बीसी बाजार में ड्यूटी लगाई गई थी। इन अधिकारियों की अगुवाई में ही इस परीक्षा का आयोजन किया गया था। पांचों कक्षाओं के ¨हदी, इंग्लिश, मैथ, सामाजिक और साइंस विषय की परीक्षा ली गई थी। प्रत्येक प्रश्न पत्र में केवल पांच प्रश्न ही पूछे गए थे। प्रश्नों के नीचे ही उत्तर चार आप्शन में दिए गए थे। ऐसे में प्रश्नों के जो उत्तर दिए गए थे उन्हें ¨हदी में अ, ब, स और द लिखकर भेजा गया था। जबकि उत्तर कुंजी चेक करने के लिए शिक्षकों के पास जो प्रश्नों के उत्तर की जो सूची भेजी गई थी वह ¨हदी के बजाए अंग्रेजी में दी गई थी। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब शिक्षकों के पास ही उत्तर की सूची गलत है तो वह पेपर कैसे चेक करेंगे।

उत्तर कुंजी में उत्तर ही गलत

इसके अलावा परीक्षा में दूसरी गलती यह सामने आई कि उत्तर कुंजी में प्रश्नों के चार आप्शन में जो उत्तर दिए गए थे वह भी अधिकतर गलत थे। उदाहरण के लिए दसवीं कक्षा के मैथ विषय में वृत्त की परिधि प्रश्न पूछा गया था जिसके चार आप्शन में एक भी सही उत्तर तक नहीं दिया गया था। जबकि इसका उत्तर 2पाई आर स्क्वेयर 2 था जिसका आप्शन में जिक्र ही नहीं था। इसी तरह से चौथी कक्षा के इंग्लिश विषय के पेपर में एक किताब के आथर का नाम पूछा गया था। सही जवाब क्रिस्टिना रो¨स्टग था लेकिन नीचे आप्शन में प्रश्न का सही जवाब ही नहीं दिया गया था।

कई जगह पकड़ में आई गलती

छावनी के बीसी बाजार स्थित सीनियर सेकेंडरी स्कूल में आयोजित परीक्षा के दौरान सह निदेशक रितु चौधरी मौजूद रही लेकिन वह भी इस गलती को नहीं पकड़ पाई। वहीं छावनी के टुंडली स्थित स्कूल में अंबाला छावनी के खंड शिक्षा अधिकारी ने यह गलती पकड़ ली थी। उन्होंने तुरंत इस गलती को पकड़ ठीक करवाया और प्रश्नों के उत्तर अपने स्तर पर सही करवाए।

कोट्स

मुझे किसी जिले से फोन पर इस मामले की जानकारी मिली थी। मैं मामले की जांच करवा रहा हूं कि आखिरकार यह गलती किस स्तर पर हुई है।

-नंद किशोर वर्मा, सह निदेशक, शिक्षा निदेशालय।

chat bot
आपका साथी