देश की सरहदों से लेकर खेल के मैदान तक तेपला के निवासी रहे आगे

सिपाही से लेकर ब्रिगेडियर तक सेना की सरहदों पर तेपला के बेटे तैनात हैं वहीं खेलों में भी गांव के निवासी आगे रहे हैं। इतना नहीं ग्राम उदय से लेकर भारत उदय अभियान में इस गांव की महिला सरपंच सम्मानित हो चुकी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 07:03 AM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 07:03 AM (IST)
देश की सरहदों से लेकर खेल के मैदान तक तेपला के निवासी रहे आगे
देश की सरहदों से लेकर खेल के मैदान तक तेपला के निवासी रहे आगे

संवाद सहयोगी, साहा : सिपाही से लेकर ब्रिगेडियर तक सेना की सरहदों पर तेपला के बेटे तैनात हैं, वहीं खेलों में भी गांव के निवासी आगे रहे हैं। इतना नहीं ग्राम उदय से लेकर भारत उदय अभियान में इस गांव की महिला सरपंच सम्मानित हो चुकी हैं। गांव समाज सेवा में भी मिसाल पेश कर चुका है।

गांव की सरपंच सुमनीत कौर का कहना है कि ग्रामीणों के सहयोग से सरकारी योजनाओं की जानकारियां जहां लोगों तक पहुंचाई हैं, वहीं मूलभूत सुविधाओं को भी लोगों तक पहुंचाया है। गांव के रहने वाले प्रीतम सिंह ने 1962 में हुए एशियन गेम्स में एथलीट के रूप में भाग लिया और चौथा स्थान प्राप्त किया।

सरपंच ने बताया कि सैन्य बहुल इस गांव के लगभग 250 व्यक्ति सेना में विभिन्न पदों पर देश की सरहदों की सुरक्षा में जुटे हुए हैं, जिनमें सिपाही से लेकर ब्रिगेडियर के पद पर तैनात हैं। इतना ही नहीं यह गांव सही मायनों में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के कार्यक्रम को सार्थक सिद्ध कर रहा है। इस गांव का लिगानुपात भी अधिक है।

गांव तेपला की जनसंख्या लगभग 3200 है और 1900 के लगभग वोट हैं। गांव का कुल रकबा 1618 एकड़ है। गांव तेपला का सरकारी स्कूल शहीद मेजर गुरप्रीत सिंह के नाम पर है और गांव में शहीद सैनिक मेजर गुरप्रीत सिंह की प्रतिमा भी स्थापित है। इसके अलावा गांव के हरजिद्र सिंह, विनोद सिंह, विक्रमजीत सिंह देश की सेवा करते हुए शहीद हुए हैं।

शहीद विक्रमजीत सिंह के नाम पर गांव तेपला से साहा तक के मार्ग का नाम रखा गया हैं। गांव के पार्क में झूले, म्यूजिक सिस्टम, फव्वारे आदि लगाए गए हैं। ग्राम भलाई केंद्र के नाम से संगठन है, जहां से जरूरतमंदों की मदद की जाती है। प्रदेश में अव्वल रह चुकी है ग्राम पंचायत

महिला सरपंच सुमनीत कौर ने बताया कि जमशेदपुर में वर्ष 2015-16 में आयोजित राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम में 71 प्वाइंट लेकर तेपला पंचायत हरियाणा प्रदेश की ऐसी प्रथम ग्राम पंचायत रही, जिसे देश के प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में हुए कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया गया। सुरक्षा की ²ष्टि से पूरे गांव में कैमरों की भी व्यापक व्यवस्था है।

chat bot
आपका साथी