11 गांवों के 1429 लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरण किए

स्वामित्व योजना मेरी संपत्ति-मेरा हक के डिजिटल शुरुआत पर रविवार को जिला अंबाला के 11 गांवों के 1429 लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए गए।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Oct 2020 07:25 AM (IST) Updated:Mon, 12 Oct 2020 07:25 AM (IST)
11 गांवों के 1429 लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरण किए
11 गांवों के 1429 लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरण किए

जागरण संवाददाता, अंबाला : स्वामित्व योजना मेरी संपत्ति-मेरा हक के डिजिटल शुरुआत पर रविवार को जिला अंबाला के 11 गांवों के 1429 लाभार्थियों को प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए गए। उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसका शुभारंभ किया। इस योजना के पायलट फे•ा के तहत छह राज्यों के 763 गांवों में यह कार्ड वितरित किए गए हैं। अंबाला के 11 गांव इस फे•ा में शामिल किए गए हैं। डिजिटल शुभारंभ पर एनआइसी अंबाला शहर में आयोजित वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से केंद्रीय जल शक्ति एवं सामाजिक एवं न्याय अधिकारिता राज्य मंत्री रतनलाल कटारिया, कुरुक्षेत्र से सांसद नायब सिंह सैनी, अंबाला शहर के विधायक असीम गोयल, डीसी अशोक कुमार शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रीति, डीडीपीओ रेनू जैन, भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष बंतो कटारिया आदि मौजूद रहे।

इस मौके पर कटारिया ने अंबाला के दस भू-संपत्ति धारकों को उनकी संपत्ति के भौतिक दस्तावेजों का वितरण किया। उन्होंने कहा कि योजना के तहत संपत्ति का मालिकाना हक प्राप्त करने वाले लोगों की अब बहुत सी मुश्किलों का समाधान होगा। इससे देश के लाखों लोग सशक्त होंगे और ग्रामीण भारत में भू संपत्ति को वित्तीय संपत्ति के तौर पर इस्तेमाल करने का रास्ता साफ होगा। इस योजना के तहत देश के लगभग एक लाख भूसंपत्ति मालिकों को लाभ मिला है। इस योजना से भू संपत्ति मालिक को अपनी संपत्ति पर लोन इत्यादि लेना आसान हो जाएगा।

स्वामित्व योजना केंद्र सरकार के पंचायती राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई एक योजना है। राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस 24 अप्रैल 2020 को इसकी शुरुआत की गई थी। योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को रिकॉर्ड ऑफ राइट्स देने के लिए संपत्ति कार्ड का वितरण करना है। इस योजना का क्रियान्वयन चरणबद्ध ढंग से 2024 तक किया जाएगा और देश के 06.62 लाख गांवों को कवर किया जाएगा। आरंभिक चरण में उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और कर्नाटक के गांवों के साथ-साथ पंजाब तथा राजस्थान की सीमावर्ती कुछ गांव शामिल होंगे। इस अवसर पर बीडीपीओ डा. दलजीत सिंह, मनदीप राणा, गुरविद्र सिंह मानकपुर, संजीव गोयल टोनी, राज सिंह आदत मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी