पाबंदी के बावजूद कस्बा में धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन, बिजली की लाइन गिरने का खतरा

पाबंदियों के बावजूद क्षेत्र व नदियों में मशीनों से अवैध खनन हो रहा है। गांव डेरा की सरकारी जमीन पर खनन माफिया ने अवैध खनन करने पर बड़ी लाइन के गिरने का खतरा बना हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Mar 2019 08:20 AM (IST) Updated:Thu, 21 Mar 2019 08:20 AM (IST)
पाबंदी के बावजूद कस्बा में धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन, बिजली की लाइन गिरने का खतरा
पाबंदी के बावजूद कस्बा में धड़ल्ले से चल रहा अवैध खनन, बिजली की लाइन गिरने का खतरा

संवाद सहयोगी, नारायणगढ़ : पाबंदियों के बावजूद क्षेत्र व नदियों में मशीनों से अवैध खनन हो रहा है। गांव डेरा की सरकारी जमीन पर खनन माफिया ने अवैध खनन करने पर बड़ी लाइन के गिरने का खतरा बना हुआ है। इसके लिए जमीन मालिकों ने डीसी, एसडीएम नारायणगढ़, खनन अधिकारी अंबाला, एसएचओ नारायणगढ़ को दी।

जानकारी अनुसार हरजिद्र सिंह निवासी हल्लोमाजरा चंडीगढ़ ने शिकायत देकर आरोप लगाया कि उनकी जमीन डेरा मौजा में है। उनकी जमीन के साथ लगती केंद्र सरकार जमीन खाली पड़ी है। उस जमीन पर धड्ल्ले से खनन माफिया ने जेसीबी मशीनों से दिन-रात अवैध खनन का कार्य चल रहा है। उस जमीन के साथ स्टेट की बड़ी लाइन का टावर भी साथ लगता है। इस अवैध खनन से वह टावर गिरने का खतरा बना हुआ है। उसपर से उन्हें अपनी जमीन पर भी अवैध खनन का खतरा बना हुआ है। उन्होंने उन खनन माफियाओं से बातचीत की, लेकिन उन्होंने उल्टा धमकी तक दी है कि यह खनन चलेगा तुम से जो होता है कर लो। इस पर उन्होंने प्रशासन को शिकायत देकर कार्रवाई की मांग रखी।

इस तरह मारकंडा नदी में पोपलाइन मशीन से खनन माफिया द्वारा अवैध खनन चल रहा है। 50-50 फुट के गड्ढे कर दिये हैं। इस कारण नदी का स्वरूप तक बदल कर रख दिया है। अवैध खनन को प्रशासन जानबूझ कर अनदेखा कर रहा है। आने वाले समय में बरसात में बाढ़ का खतरा बन सकता है।

chat bot
आपका साथी