Delhi-Kalka Shatabdi train: शताब्दी का सफर 245 रुपये तक सस्ता हुआ, फिलहाल कैटरिंग से किनारा

Delhi-Kalka Shatabdi train कोरोना के कारण बंद हुई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस फिर से शुरू हो गई है। इसे स्पेशल ट्रेन का दर्जा दिया गया है इसलिए फलेक्सी फेयर से फिलहाल राहत है। ट्रेन का किराया 245 रुपये सस्ता हो गया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 04 Dec 2020 08:57 PM (IST) Updated:Fri, 04 Dec 2020 08:57 PM (IST)
Delhi-Kalka Shatabdi train: शताब्दी का सफर 245 रुपये तक सस्ता हुआ, फिलहाल कैटरिंग से किनारा
अंबाला रेलवे स्टेशन पर पहुंची दिल्ली-कालका शताब्दी।

अंबाला [दीपक बहल]। Delhi-Kalka Shatabdi train: कोरोना संक्रमण को देखते हुए बंद की गई दिल्ली-कालका शताब्दी एक्सप्रेस शुक्रवार को अप-डाउन दोनों फिर से शुरू हो गईं। अब पहले की तुलना में चेयरकार का टिकट लगभग 245 रुपये सस्ता मिल रहा है। शताब्दी एक्सप्रेस को स्पेशल ट्रेन का दर्जा देकर चलाया गया है, इसलिए फिलहाल फलेक्सी फेयर (डायनामिक फेयर) भी हटा लिया गया है।

पहले 50 फीसद सीटें बुक होने के बाद बाकी बची सीटों पर क्रमश: दस फीसद सीटों के फ्लेक्सी फेयर के रूप में दस-दस फीसद अतिरिक्त राशि देनी पड़ती थी। उदाहरण के लिए 50 प्रतिशत के बाद दस फीसद सीटों पर दस फीसद अतिरिक्त किराया देना पड़ता था, फिर जोड़कर जो किराया बनता आगे की दस फीसद सीटों के लिए उसपर दस फीसद अतिरिक्त राशि वसूली जाती थी।

इस तरह बढ़ते-बढ़ते चंडीगढ़ से दिल्ली तक का अधिकतम किराया 750 रुपये तक पहुंच जाता था, जो अब 505 रुपये ही लगेगा। फ्लेक्सी फेयर के कारण फस्र्ट एसी में किराया 1300 रुपये तक पहुंच जाता था, लेकिन अब 1010 रुपये किराया लग रहा है। हालांकि कोरोना के कारण भोजन-चाय-नाश्ते की सुविधा फिलहाल ट्रेन में नहीं दी जाएगी। कैटरिंग का चार्ज टिकट की राशि में जुड़ा होता था, उसे हटा दिया गया है। 

पहले दिन दिल्ली से कालका पहुंची शताब्दी में यात्रियों की संख्या 80 फीसद थी, जबकि कालका और चंडीगढ़ से दिल्ली जाने वालों की संख्या अभी कम है। शुक्रवार को नई दिल्ली से कालका जाने के लिए ट्रेन संख्या 02012 को शताब्दी एक्सप्रेस निर्धारित समय पर चली। पहले दिन ट्रेन में सी-14 कोच अतिरिक्त लगाया गया, जिस कारण 78 सीटें पहले की तुलना में बढ़ गईं।

दिल्ली से आने वालों की संख्या ज्यादा, जाने वाले कम

दिल्ली से हरियाणा चंडीगढ़ आने वालों की संख्या अधिक है। शुक्रवार को नई दिल्ली से कालका पहुंची शताब्दी एक्सप्रेस के चेयरकार की बात करें तो 1192 सीटों में से 203 सीटें खाली थीं, जबकि फस्र्ट एसी की 112 में से 28 सीटें खाली थीं। उधर, कालका से दिल्ली के लिए महज 316 यात्री सफर कर रहे हैं।

उधर, कालका से दिल्ली जाने वालों की बात करें, तो 222 सीटों की जगह चेयरकार में महज 24 सीटें बुक हैं, जबकि एग्जीक्यूटिव क्लास में एक भी सीट बुक नहीं है। चंडीगढ़ से दिल्ली के लिए 622 सीटों में से 224 सीटें ही बुक हुई हैं। फस्र्ट एसी में भी 42 में से 18 सीटें बुक हुई हैं। इसी प्रकार 68 सीटें अंबाला से चेयरकार में बुक हुई हैं।

चार साल पहले शुुुुरू हुआ था फ्लेक्सी फेयर

फ्लेक्सी फेयर सन 2016 से राजधानी, शताब्दी और दूरंतो ट्रेनों में लागू किया गया था । देश में चल रहीं 44 राजधानी, 46 शताब्दी और 52 दुरंतों ट्रेनों में यह स्कीम लागू के होने के बाद से ही यात्री इसे बोझ के रूप में ले रहे थे।

chat bot
आपका साथी