ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

ट्रेनों में वारदात को अंजाम देना अब आसान नहीं होगा। सरकार सभी रेलगाडिय़ों में सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है। पहले चरण में उत्तर रेलवे की 104 ट्रेनों में कैमरे लगाने का फैसला लिया गया है। ट्रायल के तौर पर शान-ए-पंजाब के महिला कोच में सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 18 Jun 2015 02:03 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jun 2015 02:18 PM (IST)
ट्रेनों में लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

दीपक बहल, अंबाला : ट्रेनों में वारदात को अंजाम देना अब आसान नहीं होगा। सरकार सभी रेलगाडिय़ों में सीसीटीवी कैमरे लगाने जा रही है। पहले चरण में उत्तर रेलवे की 104 ट्रेनों में कैमरे लगाने का फैसला लिया गया है। ट्रायल के तौर पर शान-ए-पंजाब के महिला कोच में सीसीटीवी कैमरा लगा दिया गया है। फिलहाल इसकी मॉनीटरिंग गार्ड को सौंपी गई है। जिन ट्रेनों में कैमरे लगाए जाने हैं, उनके गाड़ी नंबर भी तय कर दिए गए हैं। इसकी मंजूरी रेलमंत्री सुरेश प्रभु ने दी है।

ट्रायल के लिए शान-ए-पंजाब के महिला कोच में लगाया गया खुफिया कैमरा

सूत्रों के मुताबिक देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर भले ही सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं, लेकिन ट्रेनों में कैमरे लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। लंबी दूरी की ट्रेनों में कितने दिन की रिकॉर्डिंग होनी चाहिए यह अभी तय नहीं हुआ है। इसके अलावा गार्ड पर ज्यादा बोझ न पड़े, इसलिए इसकी मानिटरिंग के लिए एक-दो सुरक्षा जवानों की ड्यूटी गार्ड के डिब्बे में भी लगाई जा सकती है।

ट्रेन में किसी प्रकार की वारदात होने पर गार्ड सुरक्षा जवानों को सूचित करने के अलावा अगले स्टेशन पर भी सूचना देगा, ताकि ट्रेन को अटेंड करने के लिए जवान तैयार रहें। पहले चरण में ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के लिए रेल मंत्रालय ने बजट पास कर दिया है। रेलवे सुरक्षा बल के आइजी हरानंद ने पुष्टि की है कि ट्रेनों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी